अगर आप भी लेना चाहते हैं हसीन वादियों मजा, तो जरुर जाएं शिमला

0

शिमला। पहाड़ी की रानी के नाम से मशहूर शिमला पर्यटकों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां हर साल लाखों की तादाद में देसी, विदेशी पर्यटक अपनी छुट्टियां बिताने आते हैं। दरअसल, शिमला पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में काफी फेमस है, इसलिए यहां छुट्टियां बिताने का मजा ही कुछ और है। राजधानी शिमला हिमाचल प्रदेश का सबसे महत्‍वपूर्ण पर्यटन केन्‍द्र है। यहां का नाम देवी श्‍यामला के नाम पर रखा गया है जो काली का अवतार है।

Image result for shimla

यह भी पढ़ें : नहीं गए कभी कन्याकुमारी तो जरुर जाएं, वरना मिस कर देंगे यहां के खूबसूरत नजारे

शिमला पर प्रकृति काफी मेहरबान है। यही वजह है कि यहां आपको एक से बढ़कर एक खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगे। सिर्फ यही नहीं, 7267 फीट की ऊंचाई पर स्थित शिमला अर्ध चक्र आकार में बसा हुआ है, जहां पूरे वर्ष ठण्‍डी हवाएं बहने का वरदान है। यहां घाटी का सुंदर दृश्‍य दिखाई देता है और महान हिमालय पर्वती की चोटियां चारों ओर दिखाई देती है। आईये आज हम आपको बताते हैं कि शिमला में आप कौन-कौन सी जगहों के लुफ्त उठा सकते हैं।

Image result for rij shimla

यह भी पढ़ें : स्विट्जरलैंड के हसीन नजारे कभी नहीं भूल पाएंगे आप, इसलिए जरुर प्लान करें ये ट्रिप

रिज

यह शहर के बीच में एक बड़ा और खुला स्थान है, जहां से पर्वत श्रंखलाओं का सुंदर दृश्य देखा जा सकता है। यहां शिमला की पहचान बन चुका न्यू-गॉथिक वास्तुकला का उदाहरण क्राइस्ट चर्च और न्यू-ट्यूडर पुस्तकालय का भवन दर्शनीय है।

Image result for kalibari shimla

यह भी पढ़ें : लद्दाख की हसीन वादियां कर रही हैं आपका इंतजार, तो जरुर प्लान करें वेकेशन

काली बाड़ी मंदिर

यह मंदिर स्कैंडल प्वाइंट से जनरल पोस्ट ऑफिस से की ओर कुछ गज की दूरी पर स्थित है। माना जाता है कि यहां श्यामला देवी की मूर्ति स्थापित है।

Image result for jakhu temple shimla

यह भी पढ़ें : रेगिस्तान में बसे इस छोटे से गांव की खासियत दुनिया भर को करती है अट्रैक्ट, आप भी देखें

जाखू मंदिर

शिमला की सबसे ऊंची चोटी से शहर का सुंदर नजारा देखा जा सकता है। यहां “भगवान हनुमान” का प्राचीन मंदिर है। रिज पर बने चर्च के पास से पैदल मार्ग के अलावा मंदिर तक जाने के लिए पोनी या टैक्सी द्वारा भी पहुंचा जा सकता है।

loading...
शेयर करें