अगर आप भी अपने स्मार्टफोन को हैकर्स से बचाना चाहते हैं तो तुरंत करें ये जरूरी काम

नई दिल्ली: स्मार्टफोन के बिना आज लोगों की लाइफ कैसी होगी इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं. हर महीने स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ती ही जा रही है. लेकिन जैसे जैसे नए स्मार्टफोन आ रहे हैं और कई एप आ रही हैं उसे देखते हुए स्मार्टफोन की सुरक्षा पर भी सवाल उठने लगे हैं.  लोग ऑनलाइन शॉपिंग और ट्रांजेक्शन करते हैं और इसी पर हैकर्स की नजरें रहती हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन को बचा सकते हैं.

ऐसी जगह से एप डाउनलोड  करें

अपने फ़ोन में कभी भी किसी थर्ड पार्टी साईट से एप डाउनलोड ना करें, ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. क्योंकि कई बार इनमें कुछ ऐसे लिंक जो आपके फ़ोन डैमेज कर सकते हैं. इसलिए हमेशा प्ले स्टोर और एप स्टोर से ही एप डाउनलोड करें.

स्ट्रॉन्ग पासवर्ड

अपने स्मार्टफोन में हमेशा स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का इस्तेमाल करें, कमजोर पासवर्ड अक्सर हैकर्स का शिकार बनते हैं. पासवर्ड में कभी भी अपने नाम और जन्मतिथि का इस्तेमाल न करें.

स्मार्टफोन को करें अपडेट

अपने स्मार्टफोन समय-समय पर अपडेट करते रहें, ऐसा करने से हैकर्स आपकी पर्सनल जानकारी को हैक करने में सफल नहीं हो पायेंगे. इतना ही नहीं फोन को अपडेट करने पर एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच के साथ कई सारे सुरक्षा फीचर्स मिलते हैं जोकि काफी फायदेमंद होते हैं.

मैसेजिंग एप इस्तेमाल करें

एक्सपर्ट मानते हैं कि मैसेजिंग एप का इस्तेमाल करना सही रहता है, क्योंकि इन एप्स से यूजर्स का डेटा सुरक्षित रहता है, और इनमें सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं, जबकि साधारण मैसेज प्लेटफॉर्म पर ऐसा कुछ नहीं होता.

ये करने से बचें

Whatsapp या कॉल पर कभी भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर न करें, ऐसा करना आप पर भी भारी पड़ सकता है. अक्सर हैकर्स ऐसे ही लोगों की फिराक में रहते हैं जो अपनी पर्सनल डिटेल्स को शेयर कर देते हैं. इसलिए ऐसा करने से बचें.

Related Articles