अगर आप है डायबिटीज के शिकार, तो चावल खाने से पहले इन बातों का रखें खयाल..

0

डायबिटीज जो कि आज कल लोगों में काफी तेजी से फैल रहा है ज्यादातर लोग इसके चपेट में घिरे हुए है, यहां तक बच्चे भी इसका शिकार बनते जा रहे हैं। ऐसे में लोग खाने से पहले दो बार सोचते है कि क्या खाएं क्या ना खाएं।

इसके साथ ही हेल्थ एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि अगर आपको पहले से ही डायबिटीज है और आप चावल खाने के शौकीन हैं तो आपको चावल से दूरी बनाने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, बल्कि आप हफ्ते में एक बार कम मात्रा में चावल खा सकते हैं।

यूं तो डायबिटीज के मरीज सभी तरह के चावल खा सकते हैं, लेकिन ब्राउन राइस व्हाइट राइस की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होते हैं दरअसल, ब्राउन राइस में ग्लाइसिमिक इंडेक्स का स्तर 68 होता है, जबकि व्हाइट राइस में इसकी मात्रा 73 होती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट डायबिटीज के मरीजों को व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस खाने की सलाह देते हैं।

बेहतर होगा कि चावल में सब्जियां जैसे गाजर, बींस, मटर, प्याज मिलाकर खाएं, ऐसा करने से चावल में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ जाती है डायबिटीज के मरीज अगर सफेद चावल खाना चाहते हैं तो इसे रात में खाने से बचें। इसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स और कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है, जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा देता है।

loading...
शेयर करें