अगर आप भी है चाय पीने के शौक़ीन तो संभल जाइये, करना पड़ सकता है इन बीमारियों का सामना

लखनऊ: आज की व्यस्तता भरी लाइफ में लोग कुछ भी भूल सकते है लेकिन चाय (TEA) पीना नहीं भूलते। ये जानते हुए कि चाय उनकी सेहत के लिए कितनी हानिकारक है लोग एक दिन में 4-5 बार चाय पी ही लेते है। अगर आपको नही पता तो हम बता दें कि चाय (TEA) में कैफीन होती है और एक कप में लगभग 20 से 60 मिलीग्राम के बीच कैफीन की मात्रा पाई जाती है। तो अगर आप भी बार-बार चाय पीने के शौक़ीन है फिर सावधान हो जाइए। बार-बार चाय पीना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है

आपकी बार-बार चाय पिने की आदत आपको कई बीमारियों से ग्रसित कर सकती है। आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ चाय आपके इम्यून सिस्टम को भी ख़राब कर सकती है। आइये जानते है बार-बार चाय पीने से होने वाली परेशानियों के बारे में कुछ तथ्य।

कई बार चाय (TEA) पीने से दवाओं का असर होता है कम

अगर आप भी कई बार चाय पीने के आदी है तो सचेत हो जाइये, क्योकि बहुत की कम लोगों को इस बात कि जानकारी होगी कि चाय अधिक पीने से एंटीबायोटिक दवाओं का असर शरीर पर कम पड़ता है।

ये भी पढ़ें: वैलेंटाइन डे बनाना है खास तो पार्टन को लेकर जाए यहां, बीतेंगे खुशी के पल

आयरन अवशोषित करने की छमता होती है कम

जानकारी के लिए बता दें कि चाय में टैनिन नमक पदार्थ होता है जो शरीर में आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देता है। इस लिए अगर आप चाय (TEA) का सेवन कई बार करते है तो सचेत हो जाइये। अमेरिका की कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक चाय आयरन को अवशोषित करने की क्षमता 60 प्रतिशत तक कम कर सकती है।

अधिक चाय पीना बन सकता है सीने में जलन का कारण

बार-बार चाय (TEA) पीने के शौकीन लोगों को एसिड रिफ्लक्स की प्रॉब्लम हो सकती है, जिसके चलते उनको सीने में जलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। एसिड रिफ्लक्स आंत में अम्ल के उत्पादन को बढ़ा देता है।

Related Articles

Back to top button