अगर आप भी अपनी एक्‍स के साथ दोस्‍त बनकर रह रहे हैं, तो अभी हो जाएं सावधान

0

कहा जाता है कि प्‍यार और मोहब्‍बत के रिश्‍ते बहुत ही नाजुक होते हैं, ये पलभर में बन जाते हैं तो वहीं टूटने में भी इन्‍हें सिर्फ पल भर का ही समय लगता है। ज्यादातर लोगों के लिए ब्रेकअप के बाद अपने जीवन की नई शुरुआत करना काफी मुश्किल होता है। कुछ लोग ब्रेकअप के बाद जहां अपने एक्स पार्टनर के साथ सारे रिश्ते-नाते तोड़ देते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने एक्स पार्टनर को दोस्त बनाकर रखना चाहते हैं।

एक्स

लेकिन अगर आप भी अपने एक्स के साथ दोस्त बनकर रह रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि ये फैसला आप दोनों के लिए कितना सही है और कितना गलत।

दरअसल अगर आपके दिल में अपने एक्स पार्टनर के लिए थोड़ा भी प्यार बाकी है तो बेहतर होगा कि आप अपने एक्स के साथ कोई कॉन्टेक्ट न रखें। खुद को थोड़ा समय दें और जीवन में आगे बढ़ने की कोशिश करें।

क्या आप अपने एक्स पार्टनर से अभी भी प्यार करते हैं- अगर आप अपने एक्स के टच में हैं तो आपको सबसे पहले खुद से ये सवाल पूछना चाहिए। अपने सवालों के जवाब लेते समय खुद के साथ बिल्कुल ईमानदार रहें। अपने अंदर चल रही भावनाओं को जानने की कोशिश करें।

कुछ लोग ब्रेकअप के बाद अपने जीवन में आगे बढ़ जाते हैं और अपने एक्स के साथ दोस्ती रखना बेहतर समझते हैं। लेकिन दोस्ती का रिश्ता सिर्फ तभी तक कायम रह सकता है जब रिश्ते में बंधे दोनों लोग प्यार को भूलाकर जीवन में आगे बढ़ चुके हों। अगर किसी एक के मन में भी प्यार का एहसास रहेगा तो दोस्ती के साथ आप दोनों का रिश्ता बहुत उलझ सकता है।

एक्स

ज्यादातर लोगों के मन में अपने एक्स बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड के साथ कॉन्टेक्ट में रहने ख्याल आता है। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? क्या आप अपने एक्स के बिना खुद को अकेला महसूस करते हैं? अपने एक्स की हर गतिविधि पर नजर जमाए रखते हैं ? इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन अगर आप अपने एक्स पार्टनर के साथ टच में रहने की चाहत को नजर अंदाज करेंगे तो ये आपके लिए सबसे सही निर्णय होगा।

अगर आप दोनों ही ब्रेकअप के बाद एक दूसरे के साथ दोस्ती के रिश्ते में बंधे रहना चाहते हैं, तो पहले ही अपनी दोस्ती की कुछ मर्यादाएं तय कर लें। ऐसा करने से आपको अपने एक्स के नए पार्टनर की वजह से कोई समस्या नहीं होगी।

हालांकि, एक दूसरे के प्रति केयर, सहानुभूति की भावना रखना गलत नहीं होगा, लेकिन आप दोनों के दिल में एक दूसरे के लिए एक समान ही भावनाएं होनी चाहिए। दोस्ती में अपने एक्स को बार-बार कॉल करने से बचें, एक दूसरे को बात-बात पर गले न लगाएं, एक दूसरे के साथ ज्यादा समय बिताने से बचें।

एक्स

जिस शख्स के साथ आपने अपने जीवन के सबसे ज्यादा खूबसूरत पल बिताएं हों, उससे अचानक से दूरी बना लेना आसान नहीं होता है। खासकर ब्रेकअप के बाद जब अपने बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड की सबसे ज्यादा कमी महसूस होती है उस समय में अपने पार्टनर से दूर रहना बेहद मुश्किल होता है।

लेकिन बेहतर होगा कि आप अपनी भावनाओं पर काबू रखें और अपने आने वाले जीवन पर ध्यान दें। ब्रेकअप होने से जिंदगी खत्म नहीं होती है। सभी लोग जीवन में अच्छी सेहत और खुशहाल जीवन के हकदार होते हैं।

loading...
शेयर करें