Green Tea के शौकीन हैं तो इस खबर को जरुर पढ़ें, जानें इसके सेवन से क्या है फायदे

दुनिया भर में वजन कम करने औऱ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) सबसे बेहतर ड्रिंक माना जा रहा है

नई दिल्ली: दुनिया भर में वजन कम करने औऱ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) सबसे बेहतर ड्रिंक माना जा रहा है। इसके फायदों को देखते हुए ग्रीन टी को लोग जमकर पी रहे हैं। इसके फायदें के बारे में जान लेते है, ग्रीन टी से क्या-क्या स्वास्थ लाभ हैं।

यह माइंड को फ्रेश और शरीर को भी साफ करता है। इसके साथ ही इसमें मेडिकल गुण भी है। आपको बता दें, ग्रीन टी को अनऑक्सीडाइज्ड पत्तीयों से बनाया जाता है।

आजकल सामानय चाय के बजाय ग्रीन टी के पीने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। वह भी एक बार नहीं, कम से कम 2 या 3 बार। हजारों वर्षों से ग्रीन टी का प्रयोग दवा की तरह किया जा रहा है।

Green Tea के फायदे

अगर आप अपनी सेहत को ले कर गंभीर और सचेत हैं तो आज से ही सामान्य चाय की जगह कम से कम दिन में 2 बार ग्रीन टी लेना शुरू कर दें। ग्रीन टी के फायदों से अधिकतर लोग आज भी अनजान हैं। ग्रीन टी में पाए जाने वाले पौलीफिनौल्स जिस्म की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

यह भी पढ़े

जिस से इंसान हर प्रकार के संक्रमण से बच सकता है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले ये ऐंटीऔक्सीडैंट विटामिन सी (Vitamin C) से 100 गुणा और विटामिन ई (Vitamin E) से 24 गुणा अधिक प्रभावी होते हैं। विटामिन सी आपके चेहरे के दाग धब्बे भी साफ करने में मदद करती है। ये शरीर के उन सैल्स को सुरक्षित व संरक्षित करने में सहायक हैं जिन के क्षतिग्रस्त होने से शरीर के किसी भी भाग में कैंसर होने की संभावना प्रबल हो जाती है।

Related Articles