टूटते बालों से है परेशान तो इस नुस्खे का करें इस्तेमाल

ये नुस्खा आपके बालों को जड़ से मजबूत बनाएगा और उन्हें टूटने से रोकेगा।

लखनऊ: आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में आप अपने निजी जीवन को समय देना भूल जाते है। अपने स्वाथ्य के प्रति समय न निकाल पाने के कारण आपको कई बिमारियां होने लगती है जैसे- नींद न आना, पेट का सही न रहना, सर में दर्द और बालों का झड़ना (Hair fall) इत्यादि। अन्य बिमारियों को तो आप कुछ इलाज से ठीक कर लेते है पर चाहे लड़का हो लड़की बालों का झड़ना हर किसी के लिए समस्या नमक पहाड़ बनकर खड़ी हो जाती है।

क्यों होता है हेयर फॉल (Hair fall)

बालों के टूटने (Hair fall) के पीछे कई वजह हो सकती हैं, जैसे पानी का साफ न होना, गंदी कंघी का इस्तेमाल करना या ज्यादा स्ट्रेस लेना। इसके इलाज के लिए लोग मार्केट में उपलब्ध हर तरीके के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है, लेकिन कभी कभार ही उनसे कोई फायदा होता है। ज्यादातर लोगों को उससे साइड इफेक्टस हो जाते है और उनकी समस्या और बढ़ जाती है।

इसका करें इस्तेमाल

आपकी बढ़ती परेशानी को देखकर हम आपके लिए लाये है एक ऐसा नुस्खा जो आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है और आपके टूटते बालों (Hair fall) की दिक्कत को दूर कर सकता है। इसे आप आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं। साथ ही इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। अपने टूटते बालों की दिक्कत को दूर करने के लिए आप शिकाकाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक आयुर्वेदिक औषधि है जो आपको टूटते बालों की दिक्कत से निजात दिला सकती है।

इसके इस्तेमाल से होंगी कई दिक्कतें दूर

शिकाकाई एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो बालों के साथ साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसमें उपस्थित तत्व आपके बालों को शाइनी और मजबूत बनाते हैं। साथ आप के बाल नर्म और मुलायम भी रहते है। शिकाकाई के लगातार इस्तेमाल से स्कैल्प की खुजली भी ख़त्म हो जाती है साथ ही हेयर ग्रोथ भी तेजी के साथ होती है। शिकाकाई आपके बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है साथ ही इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ भी कोसों दूर भाग जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

शिकाकाई को आंवला, रीठा और पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाने से बालों का टूटना (Hair fall) कम होता है। इन सभी चीजों को रातभर भिगोकर रखने और सुबह पेस्ट बनाकर लगाने से टूटते बालों (Hair fall) की समस्या से आराम मिलता है। ध्यान रखें कि तैयार किए हुए पेस्ट को कम से कम 1 से 2 घंटे लगाए रहने के बाद ही धुलें।

ये भी पढ़ें: हेयर कलर हटाने के ये घरेलू उपाय जानकर चौंक जाएंगे आप

Related Articles