Kidney की बीमारी से है परेशान, तो पढ़ें जरूरी खबर, इन आहार का करें सेवन

लखनऊ: हमारे दिनचर्या में भोजन एक प्रमुख भूमिका निभाता है। हर दिन हमे अनेको प्रकार के स्वादिष्ट भोजन लेना होता है। इसलिए हमें रोज क्या लेना है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त हो। कुछ भोजन तो ऐसे होते है जो हमारी सेहत का ख्याल रखते है। पूरी दुनिया की आबादी का 10 प्रतिशत हिस्सा क्रोनिक किडनी (Kidney) रोग से पीड़ित हैं, कुछ भोजन तो इन बीमारियों से दूर रखने में मदद करते है। गुर्दे की बीमारी से निपटने के लिए कई प्रकार के आहार होते है जिन्हें अपनी सूची में शामिल करना जरूरी होता है।

किडनी (Kidney) रोग वाले जरूर ध्यान दें

गुर्दे सेम के आकार के अंग हैं जो रक्त को शुद्ध करता हैं, रक्तचाप को विनियमित करने के लिए हार्मोन जारी करते हैं, शरीर के अंदर तरल पदार्थ को संतुलित करते हैं। मूत्र का उत्पादन करते हैं। यहां ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो क्रोनिक किडनी रोग वाले लोगों के लिए अच्छे हैं। आपको कुछ आहारों के बारे में बताएंगे जो आपके लिए फायदेमंद होंगे।

इनका करें सेवन

1-फूलगोभी में विटामिन सी, विटामिन के और बी विटामिन फोलेट के साथ पौष्टिक सब्जी है। इसमें इंडोल्स जैसे यौगिकों के साथ आता है। फूलगोभी में फाइबर की एक उत्कृष्ट मात्रा होती है।

2-ब्लूबेरी को एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, इनमें एंथोसाइनिन पाया जाता हैं। इससे हमें हृदय रोग, कैंसर, संज्ञानात्मक गिरावट और मधुमेह से बचाता है।

ये भी पढ़ें: Acharya Swami Vivekananda: इन राशियों के लिए यात्रा रहेगी लाभदायक, देखें राशिफल

3- समुद्री बास में ओमेगा-3एस के साथ उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है, जो एक स्वस्थ वसा है। यह सूजन को कम करने और अवसाद, चिंता और संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: Apple ने जारी किये मार्च तिमाही के नतीजे, एनालिस्ट्स के अनुमान से उम्दा हैं नतीजे

4-अंडे की सफेदी में सबसे अधिक गुणवत्ता वाला और किडनी के अनुकूल प्रोटीन पाया जाता है। अंडे की सफेदी करते समय उनके प्रोटीन के स्तर पर जांच करने की जरूरत होती है।

 

Related Articles