गर्मियों में होंठ फटने से है परेशान तो खबर में देखें समाधान, ऐसे रखें होंठों का ध्यान

लखनऊ: गर्मियों के शुरुआती में सबसे अधिक ध्यान अपने शरीर को देने की जरुरत होती है, क्योंकि इस मौसम में धूप से निकलने वाली हानिकारक किरणों का असर सीधा चेहरे पर पड़ता है। गर्मियों के मौसम में होंठे (Lip) फटती है और इसके सूखने पर कई बार खून निकलता है। ये ज्यादातर गर्मियों में गरम हवा के चलने की वजह से होती है। इसलिए हमे इन कोमल होंठो की देखभाल करना जरुरी होता है। इस कारण होंठ (Lip) का रंग काला होने लगता है। इस मौसम में शरीर में कभी पानी की कमी न होने दें। तरल पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे शरीर की नमी बनी रहेगी और होंठ मुलायम बने रहेंगे।

फ्रेश मलाई

रात में सोने से पहले अपने होंठों पर नारियल का तेल या फ्रेश मलाई लगाएं। इससे आपके होंठ नहीं फटेंगे और सॉफ्ट बने रहेंगे। अपनी डाइट पर पूरा ध्‍यान रखें। हरी पत्तेदार सब्जियों और मौसमी फलों को जरूर खाएं। पानी भरपूर पिए शरीर में पानी की कमी न होने दें।

लिप बाम

गर्मियों में तापमान में बढ़ोतरी के कारण होंठ सूखते हैं। इसलिए होंठों पर लिप बाम जरूर लगाए और उंगली से होंठों की धीरे धीरे मसाज करें।

ये भी पढ़ें : मशहूर फ्रेंच आर्ट डायरेक्टर Bertrand Tavernier का हुआ निधन

शहद

होंठों पर शहद, चीनी और नींबू का रस मिला कर अपने होंठों पर लगाएं। इससे होंठ मुलायम बने रहेंगे और फटेंगे नहीं। इसके अलावा अगर होंठ ज्‍यादा फट रहे हों तो दिन में कई बार मलाई और शहद मिला कर लगाएं।

ये भी पढ़ें : आचार्य स्वामी विवेकानन्द: शुक्रवार का दिन इन लोगों के लिए है खास, बस रहना होगा सावधान

सरसों का तेल और हल्दी

सरसों के तेल में थोड़ी सी हल्दी मिला कर होठों पर मसाज करें, इससे होंठ मुलायम बने रहेंगे और कोमल रहेंगे फटेंगे नहीं।

 

Related Articles

Back to top button