मोटापे से है परेशान तो रोज करें इसका सेवन, जल्द दिखेगा असर

लखनऊ: जानकारों से पता चला है कि एरोबिक व्यायाम परीक्षण करने से 30 मिनट पहले तीव्र कैफीन (Caffeine) ने व्यायाम को दिन की परवाह किए बिना अधिकतम वसा ऑक्सीकरण बढ़ा दिया है,” स्पेन में ग्रेनेडा विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधकर्ता फ्रांसिस्को जोस अमरो-गाहेते ने बताया- शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने का लक्ष्य बनाया है कि खेल के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए कैफीन (Caffeine) – दुनिया में सबसे अधिक खपत होने वाले एर्गोजेनिक पदार्थों में से एक – वास्तव में व्यायाम के दौरान ऑक्सीकरण या वसा मोटापे को जल्दी कम करता है।

32 वर्ष वाले पुरुषों के एक समूह ने सात दिनों के अंतराल पर चार बार व्यायाम परीक्षण पूरा किया। विषय सुबह 8 बजे और शाम 5 बजे 3 मिलीग्राम / किग्रा कैफीन या एक प्लेसिबो में प्रवेश करते हैं (प्रत्येक विषय यादृच्छिक क्रम में सभी चार स्थितियों में परीक्षणों को पूरा करता है)।

ये भी पढ़ें : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे स्टेशन जाने से पहले फोन पर दें ध्यान नही तो होगा ये बड़ा नुकसान

निष्कर्षों से पता चला

प्रत्येक व्यायाम परीक्षण से पहले की स्थिति (शारीरिक व्यायाम, अंतिम भोजन या उत्तेजक पदार्थों के सेवन के बाद समाप्त होने वाले घंटे) को कड़ाई से मानकीकृत किया गया और व्यायाम के समय वसा के ऑक्सीकरण की गणना तदनुसार की गई थी। इस अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि दोपहर में मध्यम तीव्रता से किया गया तीव्र कैफीन का सेवन और एरोबिक व्यायाम का संयोजन शारीरिक व्यायाम के दौरान वसा जलने को बढ़ाने के इच्छुक लोगों के लिए इष्टतम परिदृश्य प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें : क्या इंटरनेट की मार्केट में टिक भी पायेगा Trump का ट्विटर ?

Related Articles