गर्मियों में चेहरे से जुडी समस्याओं से है परेशान तो इसका करें इस्तेमाल

लखनऊ: गर्मियों के मौसम में स्किन और सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। अगर गर्मियों से आपकी चेहरे (Face) की स्किन खराब होती है तो आप चंदन का इस्तेमाल कर सकते हैं। चंदन आयुर्वेद में खुद एक ब्‍यूटी इंग्रीडीयंट्स है, जो प्राकृतिक, भरोसेमंद और प्रभावी भी है। चंदन एक सुंगधित की लकड़ी है, इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह के उपचार के लिए किया जाता है। इसका उयोग स्किन से जुड़ी कई समस्याओं जैसे- कील-मुंहासों, स्किन टैन से लेकर एजिंग के लिए फायदेमंद होता है। चंदन का इस्तेमाल कर चेहरे (Face) को सॉफ्ट और ग्लोइंग बना सकते हैं। इसके अलावा ये स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकता है।

ऑयली स्किन से पाए छुटकारा

आपका चेहरा अगर ऑयली स्किन है तो चंदन के पाउडर में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर के बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। फिर ऑयली स्किन नहीं रहेंगी।

ये भी पढ़ें : आचार्य स्वामी विवेकानन्द: हर पांच साल में इन दो राशि की बदलती है किस्मत, देखें राशिफल

डार्क सर्कल से मिलेगी राहत

गर्मियों के मौसम में अक्सर डार्क सर्कल की समस्या रहती है। नींद की कमी और चिंता के कारण ऐसा होता है। 1 चम्मच चंदन का पाउडर और नारियल के तेल को मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर अपनी आंखों में लगाकर मालिश करले। रोज ऐसा करने डार्क सर्कल खत्म हो जायेंगे।

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान से बड़ी खबर: पहले सिख बने सांसद, इन्होंने सांसद के तौर पर ली शपथ

सॉफ्ट स्किन

गर्मियों में ज्यादातर धूल, मिट्टी और प्रदूषण की वजह से स्किन पर नुकसान होता है। अगर आप भी चाहते हैं स्किन सॉफ्ट और चमकदार रहें तो चंदन के तेल से चेहरे की मसाज करके रात भर लगा रहने दें। फिर सुबह चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। फिर आपकी स्किन काफी सॉफ्ट और चमकदार बन जाएगी।

Related Articles