गर्मी के मौसम में पेट की तकलीफों से हैं परेशान तो अपनाए ये तरीके

नई दिल्ली:गर्मी की शुरुआत के साथ ही साथ हम लोग परेशानियां भी बढती जाती है जैसे- गैस, दस्त, अपच, कब्ज जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में ज्यादा तापमान होने से पसीना बहुत ज्यादा निकलता है, जिससे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है. इससे शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. गर्माहट भरा वातावरण बैक्टीरिया और वायरस को तेजी से बढ़ने में मदद करता है. गर्मी के मौसम में भोजन जल्दी खराब हो जाता है और उसे खाने से पेट खराब होता है.यह फूड पाइजनिंग का कारण भी बन सकता है. से जुड़े एम्स के डॉ. केएम नाधीर का कहना है कि फूड पाइजनिंग दूषित खाद्य पदार्थों का सेवन करने से होती है.वहीं गर्मी में पाचन प्रणाली भी कमजोर हो जाती है. यही नहीं इस मौसम में पेट की गर्मी भी बढ़ जाती है, जिसके कारण छाती या सीने में जलन, सांस लेने में तकलीफ, खट्टी डकारें आना, पेट फूलना, पेट में गैस बनना आदि शामिल हैं. इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में पेट को दुरुस्त रखने के लिए कुछ बातों की सावधानियां रखें और घरेलू उपाय अपनाएं.

    • हर मौसम की तरह गर्मी के मौसम में पाचन तंत्र का खास ख्याल रखना चाहिए. myUpchar से जुड़े डॉ. आयुष पांडे का कहना है कि पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए फाइबर युक्त और वसा युक्त आहार लें. उचित मात्रा में पानी पिएं. भोजन का समय निश्चित रखें. नियमित रूप से व्यायाम करें.

गर्मी के मौसम में नियमित रूप से दही का सेवन या छाछ पीने से पेट में ठंडक रहती है. अगर पहले से ही पेट की समस्या है, तो जरूर इनका सेवन करें.

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि पेट में गैस हो जाए तो लौंग, लहसुन, सेब का सिरका, अदरक, छाछ, सौंफ, दालचीनी, काली मिर्च का सेवन करें. ये गैस से राहत दिलाएंगे. गर्मी के मौसम में मसालेदार और तले भोजन से दूरी बनाकर रखें.

काला नमक पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर पेट की जलन की समस्या है तो काला नमक और नींबू पानी मिलाकर पीने से आराम मिल जाएगा. इससे पेट का पाचन भी सुधरेगा.

नीम शरीर से गर्मी को बाहर निकालने में मदद करती है. इसलिए अगर गर्मी के मौसम में रोजाना नीम की दातून शुरू करें तो फायदा होगा.

पेट की बीमारियों को दूर रखना है और पेट की गर्मी को शांत करना है तो नारियल पानी का सेवन करें.

दिन की शुरुआत अगर आंवला से करेंगे तो फायदा होगा. पानी के साथ आंवला जूस भी सेहत के लिए लाभकारी है.

गर्मी के मौसम में पाचन दुरुस्त रखने के लिए पुदीना, धनिया और प्याज जरूर खाएं. इसकी चटनी भी बना सकते हैं.

गर्मी के मौसम में ठंडे दूध का सेवन करना चाहिए. दूध का कैल्शियम पेट के एसिड को आसानी से खत्म कर देता है.

Related Articles

Back to top button