आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं से है परेशान तो इस नंबर पर कॉल करके पाए समाधान

नई दिल्ली: आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जो भारत में लगभग सभी आधिकारिक कार्यों के लिए आवश्यक है। आधार कार्ड न केवल केंद्र या राज्य सरकार की एजेंसियों बल्कि निजी वित्तीय कंपनियों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाने के लिए महत्वपूर्ण है।

अगर आप अपने आधार कार्ड के साथ किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप इसे केवल एक फोन नंबर पर संपर्क करके हल कर सकते हैं। आधार कार्डधारक जो किसी भी समस्या का सामना करते हैं, 1947 नंबर डायल करके उनका समाधान कर सकते हैं। यह हाल ही में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा एक ट्वीट के माध्यम से खुलासा किया गया था।

यूआईडीएआई ने अपने ट्वीट में कहा कि आधार से जुड़े सभी मुद्दों को अब से एक फोन कॉल के जरिए निपटाया जाएगा। 1947 आधार हेल्पलाइन हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया और उर्दू में उपलब्ध है।

विशेष रूप से, 1947 नंबर टोल-फ्री है और पूरे वर्ष IVRS मोड पर 24/7 उपलब्ध है। इस संस्था के संपर्क केंद्र के प्रतिनिधि भी सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक उपलब्ध रहते हैं। (सोमवार से शनिवार तक)। रविवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक प्रतिनिधि भी पहुंच सकते हैं।

PVC आधार कैसे बनाएं – चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

1: नया आधार पीवीसी कार्ड प्राप्त करने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं।

2: ‘माई आधार’ सेक्शन में ‘ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड’ चुनें।

3: अपना आधार नंबर (12 अंक), वर्चुअल आईडी (16 अंक), या आधार नामांकन आईडी (28 अंक) (ईआईडी) डालें।

4: कैप्चा कोड टाइप करें और एक ओटीपी प्राप्त करने के लिए क्लिक करें।

5: आधिकारिक मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें।

6: अब आप आधार पीवीसी कार्ड की एक झलक देख पाएंगे।

7: भुगतान विकल्प चुनें।

8: पेमेंट पेज पर 50 रुपये जमा करें।

9: भुगतान प्राप्त होते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Related Articles