अगर चबाते हैं नाखून, तो हो जाएं सावधान

0

नई दिल्ली। आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा जो खाली समय में बैठे-बैठे अपने नाखूनों को चबाया करते हैं। कई बार तो यह उनकी आदत में शुमार हो जाता है, लेकिन ऐसे लोगों को यह नहीं मालूम कि नाखून चबाने की आदत उनके लिए किस कदर हानिकारक हो सकता है। यह आदत उनकी जान तक ले सकती है।

Image result for nail biting

मिली जानकारी के अनुसार, नाखून चबाना जानलेवा है। इससे ऐसी बीमारियां होती हैं जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में बताते हैं जो नाखून चबाने की आदत की वजह से घेरती हैं।

आंतो का कैंसर
नाखून चबाने से नाखून में मौजूद बैक्टीरिया हमारी आंतों तक पहुंच जाते हैं जो अांतो के कैंसर जैसे रोग भी दे सकते हैं। इसलिए अपनी इस आदत को बदलने की कोशिश करें।

एचपीवी
हमेशा नाखून चबाते रहने से उंगलियों में ह्यूमन पपिलोमावायरस (एचपीवी) के संक्रमण से गांठ पड़ जाती है। ये गांठें होंठ या मुंह में भी हो सकती हैं।

डर्मेटोफेजिया बीमारी
जिन लोगों को नाखून चबाने की अादत होती है ज्यादातर लोग डर्मेटोफेजिया नाम की बीमारी के शिकार हो जाते हैं। इस बीमारी में त्वचा पर घाव बनने लगते हैं। यहां तक की इसके इंफेक्शन से नसों को भी नुकसान पहुंचता है जो जानलेवा बन सकता है।

तनाव
एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि जो लोग अधिक नाखून चबाते हैं वह तनाव का शिकार हो जाते है। जिसकी वजह से वह कई बार ऐसे कदम उठा लेते हैं जो उसके लिए और उनके परिवार के लिए दुखदाई होते है।

दांत कमजोर
नाखून चबाने से नाखूनों की गंदगी दांतों तक पहुंचती रहती है जिससे दांत कमजोर होने लगते हैं अौर जल्द ही टूटने लगते है।

इंफेक्शन
हमारे हाथ में बहुत से बैक्टीरिया होते हैं जो नाखून चबाने पर हमारे पेट में पहुंच जाते हैं अौर इंफेक्शन का कारण बनते है।

loading...
शेयर करें