नीम की चाय नहीं पी है तो एक बार करें सेवन, कई बीमारियों का होगा सफाया

लखनऊ: नीम का इस्तेमाल ज्यादातर लोग चोट और स्किन संबंधी अन्‍य समस्‍याओं के लिए करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है नीम की चाय भी फायदे मंद होती हैं। नीम (Neem) शरीर में बैक्‍टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए असरदार होता है। नीम (Neem) की चाय का सेवन करने से सांसो से आने वाली बदबू दूर रहती है साथ ही इसके कई अन्‍य फायदे भी हैं। नीम में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल गुण होते हैं, नीम की चाय कई बीमारियों से बचाए रखने में भी मददगार होती है।

नीम की चाय से होते है अनेक फायदे

नीम की चाय आपके दिमाग के तनाव को दूर करती है। आप तनाव महसूस कर रहे है तो एक कप नीम की चाय जरूर पिये। स्‍वास्‍थ्य की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। नीम के औषधीय गुण कई तरह से हमें फायदा पहुंचाते हैं, यह खून को साफ करके हमें सेहतमंद बने रहने में मदद करती है। इससे पनपने वाले कैंसर सेल्स को बनने से भी रोकता है। नीम की एक कप चाय आपको इससे बचाए रखने के लिए मददगार हो सकती है।

ये भी पढ़ें : 90 वर्ष की उम्र में सऊदी के तेल मंत्री अहमद जकी यामनी का हुआ निधन

रूसी की समस्या भी होंगी दूर

अगर आप रूसी की समस्या से परेशान है और कई बार धुलने से भी नहीं जाता है तो आप नीम की कुछ पत्तियां पानी में उबाल कर पानी को ठंडा करें। जब अपने बालों को शैम्‍पू से धो लें तो इस पानी से बालों को साफ करें। नीम की चाय कई तरह से फायदेमंद होती है। मगर कुछ लोगों को नीम की चाय पीने से बचना चाहिए, जैसे प्रेग्‍नेंट महिलाओं को इसका सेवन करने के लिए डॉक्‍टर की सलाह लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने का ढूंढ रहें है उपाए तो इस खबर पर दें ध्यान

Related Articles

Back to top button