अगर आप भी करते हैं ऑफिस में ये काम तो हो जाएं सावधान

0

आज के दौर में लोग इतने बिजी रहने लगे है कि खुद के लिए टाइम ही नहीं निकाल पाते हैं। जिसकी वजह से न उनका खान-पान सही से हो पा रहा है और न नींद पूरी होती है। ऐसे में ऑफिस या अन्य किसी जगहों पर भी लोगों को बहुत ज्यादा जम्हाई आती है।

ये भी पढ़ें : संभल कर करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, नहीं तो पड़ेगा महंगा

चित्र परिणाम

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो इसे नजर अंदाज न कीजिए क्योंकि ये बीमारी का संकेत है। जैसे मस्तिष्क के क्रियाकलापों से इसका सीधा लेना-देना है। इसके अलावा हृदय की समस्या जैसे गंभीर रोग से भी जम्हाई का संबंध हो सकता है। आइये जानते हैं ज्यादा जम्हाई आने कौन-कौन सी परेशानियों का सामना करना पद सकता है और इनसे कैसे बचें।

नींद पूरी न होने के लिए चित्र परिणाम

नींद पूरी न होने या स्लीप ऐप्निया नामक डिसऑर्डर होने पर ज्यादा जम्हाई आने की समस्या होती है।

कई रिसर्च में पाया गया है कि तनाव बढ़ने पर मस्तिष्क का टेम्परेचर बढ़ता है। ऐसे में जम्हाई आती है। इस प्रक्रिया के दौरान हमें ऑक्सिजन की पर्याप्त मात्रा मिलती है, जिससे दिमाग ठंडा होता है।

संबंधित चित्र

बहुत ज्यादा जम्हाई आने का संबंध हार्ट प्रॉब्लम से हो सकता है। शरीर में ऑक्सिजन की कमी होने पर ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।

पानी पीना भी के लिए चित्र परिणाम

काम करने कि वजह लोग बहुत ज्यादा थक जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें जम्हाई आने लगती है। इसलिए पानी पीना भी इससे छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है। यह आपके शरीर को हाइड्रेट करेगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे। यह जम्हाई दूर करने का एक आसान तरीका है।

संबंधित चित्र

कहा जाता है जब इंशान बोर होने लगता है तो उसका दिमाग सही तरीके से काम नहीं करता है जिसकी वजह से उबासी आने लगती है। ऐसे समय आप जम्हाई इसलिए लेते हैं क्यों कि आप उस काम या वातावरण से तालमेल नहीं बैठा पाते हैं। ऐसी स्थिति में थोड़ी देर आराम लें, अपनी सीट छोड़ें, और अपने आपको ऐसे काम में लगाएं जिसमें आपकी रुचि हो।

उबासी का कारण के लिए चित्र परिणाम

उबासी का कारण ऑक्सिजन की कमी है। ऐसे स्थिति में आपको शरीर में मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाना आवश्यक होता है। ज्यादा से ज्यादा लंबी सांस लें। कुछ देर के लिए उस जगह से निकलकर दूसरी जगह घूम-फिर लें। इससे आपके शरीर ऑक्सिजन मिलेगी।

भारी सांस लें के लिए चित्र परिणाम

जितना हो सके आप भारी सांस लें। सांस को कुछ देर रोक कर रखें और फिर छोड़ें। इससे शरीर को पर्याप्त ऑक्सिजन मिलेगी।

loading...
शेयर करें