अगर आपका स्मार्टफोन खो गया हो तो घबराएं नहीं, ढूंढने के लिए अपनाएं ये तरीके, सरकार भी कर रही मदद

नई दिल्ली: आपके स्मार्टफोन को चाहिए एक ऐसा तरीका जिससे की आप अपने स्मार्टफोन को आसानी से ढूंढ सकें? इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे किसी थर्ड पार्टी एप को डाउनलोड किए बिना आप अपना स्मार्टफोन तुरंत ढूंढ सकते हैं.गूगल का एक बेहद मददगार और आसान टूल है जो ऐसी स्थिति में बहुत काम आ सकता है.टूल का नाम है .बहुत सारे लोगों को इस एप के बारे में नहीं पता है. अक्सर स्मार्टफोन के नहीं मिलने पर हम उसे को इधर-उधर ढूंढते हैं और आस-पास समान टटोलते हैं लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है.जीमेल अकाउंट की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को आसानी से ढूंढ सकते हैं. स्मार्टफोन नहीं मिलेने पर आप अपने लैपटॉप या टैब को ऑन करें. ध्यान रहे आपका इंटरनेट जरूर ऑन होना चाहिए. इसके बाद गूगल पर find my device की ऑफिशियल डिवाइस पर जाएं. यहां पर अपनी जीमेल आईडी लॉग इन करें. लॉग इन करते ही आपको आपके स्मार्टफोन की लोकेशन दिखने लगेगी. यहां पर आप और भी ऑप्शन्स को भी यूज कर सकते हैं.

साइट पर मौजूद प्ले साउंड ऑप्शन की मदद से आपके स्मार्टफोन में रिंगटोन या नोटिफिकेशन बजने लगेगा. अगर आपका स्मार्टफोन साइलेंट मोड पर तब भी आपके स्मार्टफोन में रिंग बजेगी. इसके अलावा आप सिक्योर डिवाइस ऑप्शन पर क्लिक करके अपने स्मार्टफोन को लॉक भी कर सकते हैं और आपके स्मार्टफोन से गूगल की आईडी साइन आउट हो जाएगी. इसके अलावा आप मैसेज टाइप करके दूसरा नंबर भी भेज सकते हैं. अगर आप स्मार्टफोन किसी और के पास है तो वह आपको उस नंबर पर फोन करके स्मार्टफोन की जानकारी दे सकता है.इसके अलावा अगर आपको अपना स्मार्टफोन का डेटा डिलिट करना है तो आप वह भी कर सकते हैं. आपको इरेज डेटा ऑप्शन को चुनना होगा. इससे आपके डिवाइस में मौजूद आपका सारा डेटा डिलिट हो जाएगा.

सरकार ने भी उठाया कदम

बता दें कि संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मोबाइल चोरी को लेकर एक पोर्टल भी लॉन्च किया है. इस पोर्टल की मदद से आप अपने चोरी हुए फोन की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. फिलहाल ये सेवा सिर्फ दिल्लीवासियों के लिए है. आने वाले समय ये सेवा सभी राज्यों में उपलब्ध होगी.

ऐसे करें पोर्टल का इस्तेमाल

फोन चोरी होने पर सबसे पहले आपको पुलिस में शिकायत दर्ज करवानी होगी. इसके बाद चोरी या गुम हुए मोबाइल की आईएमईआई नंबर ब्लॉक कराने के लिए आपको https://www.ceir.gov.in पोर्टल पर जाना होगा. इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट आईडी मिलेगी. इस आईडी की मदद से आप मोबाइल की स्थिति पर नजर रख सकते हैं. सरकार का कहना है कि इस पोर्टल की मदद से लौटाए जाने या चोर के पकड़े जाने की संभावना बढ़ जाएगी

Related Articles