कहीं आपके भी व्हाट्सऐप पर तो नहीं आई ये फाइल, गलती से भी न करें क्लिक

0

मेसेजिंग एप व्हाट्सऐप पर अपडेट के साथ जैसे कई बदलाव देखने को मिलते हैं, वैसे ही व्हाट्सऐप पर कुछ ऐसी भी चीज़ें हमे मैसेज के जरिए प्राप्त होती हैं जो हमारे लिए अच्छा होने के साथ-साथ कई बार गलत भी साबित होती हैं। आज व्हाट्सऐप का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। ऐसे में इस पर आने वाले मैसेजेस को हम शक की निगाह से नहीं देखते, लेकिन अब देखने की जरूरत है।

क्या है मामला….

जी हां! दोस्तो  पिछले कुछ दिनों से कुछ लोग व्हाट्सऐप पर एक मैसेज भेज रहे हैं। इस मैसेज में एक फाइल होती है। अधिकतर समय में यह एक पीडीएफ फाइल होती है। इस पीडीएफ को खोलना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ऐसे है खतरनाक….  

व्हाट्सऐप पर आया यह मैसेज आपको एक अनजान नंबर से आता है। पीडीएफ फाइल को एक ऐसा नाम दे दिया जाता है कि आप इसे खोलने पर मजबूर हो जाएं। भारत में फिलहाल ऐसे मामले सामने कम आए हैं, लेकिन यूएई में इस संबंध में सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया है। यहां की टेलीकॉम रेग्युलेटरी ने 10 महीनो में ऐसे 615 मामलों का पता लगाया।

पीडीएफ का सच….

यह पीडीएफ फाइल जब आप खोलेंगे, तो यह आपकी निजी और संवेदनशील जानकारी चुरा सकती है। ऐसे में इसके चलते आपके बैंक अकाउंट की डिटेल व अन्य निजी डीटेल खतरे में पड़ जाएगी।

loading...
शेयर करें