अगर आपने अभी तक नहीं लगवाया FASTag तो इस खबर को जरूर पढ़ें

नई दिल्ली: अगर आपने अभी तक FASTag नहीं लगवाया है। तो अब आपको इसके लिए छूट नहीं मिलने वाली है। इसके लिए आपको भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ेगा। क्योंकि आज यानी 16 फरवरी से देश के सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग जरूरी हो गया है।सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने फास्टैग को लेकर अधिसूचना जारी कर बताया है कि जिस वाहनों पर FASTag नहीं लगा होगा या जिन वाहनों पर यह टैग लगा होने के बाद भी काम नहीं कर रहा होगा, उन सभी वाहनों को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

इन वाहनों में फास्टैग लगाना जरूरी

अगर आप देश के किसी भी नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा से गुजर रहे हैं और आपकी कार, ट्रक, बस समेत सभी चार पहिया वाहनों में फास्टैग नहीं लगा है तो उसे तुरंत लगवा लें, नहीं तो 16 फरवरी से आपकी जेब का खर्च बढ़ जाएगा।

यहां से बनवा सकते हैं फास्टैग

आप टोल प्लाजा के अलावा बैंक से भी फास्टैग बनवा सकते हैं। फास्टैग बनवाने के लिए आपको HDFC, Axis, ICICI, Kotak, Paytm पेमेंट्स बैंक और IDFC First बैंक समेत कई बैंकों में विजिट कर सकते हैं। इन प्राइवेट बैंकों के अलावा तमाम सरकारी बैंक भी फास्टैग बना रही हैं।

यह भी पढ़ें: लगातार जनता की जेब पर पेट्रोल और डीज़ल लगा रहा आग, जानिए अपने शहर का भाव

क्या होता है फास्टैग?

फास्टैग आपकी कार की विंडशील्ड से अटैच होता है और इसमें रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन ( RFID ) टेक्नोलॉजी का यूज किया जाता है। फास्टैग को कार की विंडशील्ड के अंदर लगाया जाता है और इसमें एक बार कोड होता है। जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है, वैसे ही टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक कर लेता है और आपके मिनिमम प्रीपेड बैलेंस से जरूरी टोल अमाउंट को काट लिया जाता है।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: Team India की पकड़ मजबूत, अश्विन दिखा रहे जलवा

Related Articles

Back to top button