Health Tips: शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण, तो समझ जाओ कम सब्जी खा रहे हो

नीचे बताए गए संकेत अगर आपको अपने शरीर में नजर आ रहे हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके शरीर में हरी सब्जियों की कमी है। मतलब की आपको हरी सब्जी और फलों का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

नई दिल्ली: हमारा शरीर हमें कई तरह के संकेत देता है जिसे हम समझ नहीं पाते हैं। ये संकेत हमें बताते हैं हमारे शरीर में आने वाली दिक्कतों के बारे में। आज के समय में हम अपने खाने-पाने पर भी ध्यान नहीं देते जिससे हमें तरह-तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। नीचे बताए गए संकेत अगर आपको अपने शरीर में नजर आ रहे हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके शरीर में हरी सब्जियों की कमी है। मतलब की आपको हरी सब्जी और फलों का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

थकान

अगर थोड़ी देर खड़े रहने पर, कम काम करने पर या दिन पर बैठे रहने पर भी आपको थकान-थकान सा महसूस होता है तो आपकी डाइट में हरी सब्जियों का नामोनिशान नहीं है। क्योंकि हर सब्जियां हमें ताकत देती हैं और शरीर को एक्टिव रखने में मदद करती हैं। इसलिए अगर आपको बहुत ज्यादा थकान लगती है तो आपके अपने खाने में बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां , दाल आदि को शामिल करने की जरूरत है।

कब्ज

पेट में बार-बार कब्ज बनना या गैस बनना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इसका मतलब ये है कि आपकी डाइट काफी खराब है जिससे आपको इस तरह की दिक्कतें हो रही हैं। अगर आपको कब्ज, पेट में दर्द, एठन आदि की समस्या रहती है तो आपको फल और हरी सब्जी की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। साथ ही सुबह खाली पेट एक सेब और गर्म पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा करने पर जल्द ही आपको पेट से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाएगा।

भूलने की आदत

अगर आप छोटी-बड़ी बातें भूल जाते हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है जिसका असर आपके मस्तिष्क पर पड़ रहा है। अगर आपके साथ ये दिक्कत है तो आपको आज से ही हरी सब्जियों का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

Related Articles

Back to top button