IPL
IPL

दौड़-भाग भरी जिंदगी में अगर Food को जल्दबाजी में निपटाते है तो हो सकता है ये बड़ा खतरा

लखनऊ: पहले के जमाने मे बड़े-बुजुर्ग खाने को लेकर नियम बध थे, आराम से बेठकर धीरे-धीरे चबा कर खाना (Food) खाते थे और सबको यही सलाह देते थे। वहीं आज के व्यस्त जमाने में आराम से बैठकर धीरे-धीरे खाना खाने का समय किसी के पास नहीं है। अब जल्दबाज़ी में किसी काम की तरह से निपटाने की तरह खाना (Food) खाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि जल्दी-जल्दी खाना खाने से कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता और कई बीमारियां होती है।

आज आपको इस गलती के बारे में बताता है कि जल्दबाज़ी में खाना खाने से शरीर को क्या समस्या हो सकती हैं।

डाइजेशन बिगड़ने के खतरा

खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाने से आपका डाइजेशन सही रहता है। लेकिन जल्दबाज़ी में खाना खाने से ये चबाने की बजाय निगल लिया जाता है। इससे डाइजेशन बिगड़ सकता है, इस कारण आपको सीने में जलन, अपच और गैस जैसी दिक्कतें होने की संभावना रहती है।

कोलेस्ट्रॉल का रखे ध्यान

आराम से बैठ कर धीरे-धीरे खाने से आपकी मेटाबोलिक क्षमता बढ़ती है। लेकिन इसके ठीक विपरीत जब आप जल्दबाज़ी में खाना खाते हैं तो शरीर में ग्लूकोज़ और कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने की संभावना रहती है। जिसकी वजह से मेटाबॉलिज्म का संतुलन बिगड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: Acharya Swami Vivekananda: कोई शुभ कार्य करने से पहले पढ़ें राशिफल, सब होगा मंगल

डायबिटीज़ का खतरा

जल्दबाजी में खाने से आपको डायबिटीज़ होने का खतरा भी बना रहता है। जल्दी-जल्दी खाना खाने से शरीर में इंसुलिन का प्रभाव कम होने और ब्लड ग्लूकोज़ के बढ़ने की संभावना बनी रहती है। इस कारण आपको डायबिटीज़ हो सकती है।

ये भी पढ़ें: ड्यूटी और परिवार के बीच पुलिस परेशान, कोरोना पीड़ित पत्नी और बेटी के लिए DSP ने दिया Resigns

वजन बढ़ सकता है

जल्दबाज़ी में खाना खाने से आप ओवरईटिंग कर जाते हैं क्योंकि आपको जल्दबाज़ी में इस बात का अहसास नहीं हो पाता की आपका पेट भर गया है। डाइट का संतुलन बना कर रखने में भी कामयाब नहीं हो पाते हैं। इस वजह से आपको वजन बढ़ने की दिक्कत हो सकती है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button