अगर आप भी बाल के झड़ने से परेसान है तो ये ख़बर बिल्कुल आप के लिए है

योग शरीर और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. वजन कम करने, शरीर को दुरुस्त रखने के लिए अक्सर योग करने की सलाह दी जाती है. योग पर कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि योग कई समस्याओं और बीमारियों को जड़ से खत्म करने में सक्षम है. योग के इन्हीं फायदों से दुनिया को रूबरू कराने के लिए हर साल 1 मार्च से 7 मार्च तक अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह मनाया जाता है.

योग जितना सेहत के लिए लाभदायक है उतना ही बालों की समस्याओं के इलाज में भी सहायक साबित हो सकता हैं. अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं उन 3 योगासन के बारे में जिन्हें नियमित तौर पर करके आप झड़ते बालों, रूखे बालों से छुटकारा पा सकते हैं.

उत्तानपादासन
उत्तानपादासन करने से शरीर की थकान को दूर हो जाती है. नियमित तौर पर योग का ये आसन करने से टूटते हुए बालों से झुटकारा मिल सकता है. इसके साथ ही महिलाओं को पीरियड्स में होने वाले दर्द में भी उत्तानपादासन करने से राहत मिल सकती है.

अधो मुखा स्वासन
अधो मुखा स्वासन नियमित तौर पर करने से शरीर में ब्लड का फ्लो सही रहता है. जिन लोगों को अधिकतर सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्याएं होती हैं उन्हें भी अधो मुखा स्वासन करने से छुटकारा मिल सकता है.

वज्रासन
जहां योग के ज्यादातर आसन सुबह खाली पेट करने की सलाह दी जाती है. वहीं, वज्रासन को खाना खाने के बाद भी किया जा सकता है. यह आसन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. रोजाना 15 मिनट इस योगासन को करने से बालों के झडऩे की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. बालों की समस्या के अलावा ये योगासन उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है जो वजन कम करना चाहते हैं.

अपानासन
नियमित तौर पर अपानासन करने से पाचन तंत्र मजूबत होता है. इस आसन को करने से शरीर के जहरीले पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर शुद्ध हो जाता है. शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकलने से बालों से संबंधित हर समस्या से छुटकारा मिल सकता है. अगर, आपको बालों की समस्या है तो योग के सभी आसनों को डॉक्टरों की सलाह लेने के बाद ही करें.

Related Articles