हमेशा फिट रहना चाहते हैं तो, ऑफिस में करें ये एक काम

0

नई दिल्ली। फिट रहना हर किसी की चाहत होती है। तेजी से बदलती दुनिया में लोगों को नई-नई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। इनसे बचने के लिए एक्सरसाइज एक अच्छा उपाय होता है। इसके अलावा योग करने से भी व्यक्ति निरोगी रह सकता है। अक्सर लोगों की यह शिकायत रहती है कि उन्हें काम के चलते व्यायाम के लिए समय नहीं मिल पाता है। आपकी इस समस्या का समाधान आज हम लेकर आए हैं। आज हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप ऑफिस में अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे कर सकते हैं। इस तरह से आप हमेशा फिट रह पाएंगे।

जानिए किस तरह करें ये एक्ससाइज
अपनी कुर्सी पर आराम से बैठें। अब दोनों हाथों से कुर्सी के हैंडल को कस के पकड़ते हुए बॉडी को ऊपर की तरफ उठाएं। पैर जमीन से ऊपर होने चाहिए। सीने को बाहर की ओर उठाते हुए कंधे को झुकाएं, 3 से 5 बार लंबी गहरी सांस लेने तक उसी पोज में होल्ड कर रखें। इसे आप 2 बार कर सकते हैं।

लंबी सांस खींचते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाइए। ऊपर की हाथों के पंजो को मिलाकर अपनी बाईं तरफ झुकें। इस पोज में 5 से 8 बार सांस लेने तक रहिए, फिर दूसरी तरफ भी इसे दोहराइए।

अब बैठे हुए ही अपने बाईं ओर मुड़िए। अपने बाएं हाथ से कुर्सी के पिछले हिस्से को थामें। इस पोज में भी 5 से 8 बार सांस लेते हुए रुकिए फिर दूसरी तरफ भी इसे दोहराइए।

अपने बाएं हाथ को अपनी पीठ की तरफ ले जाइए और दायें हाथ को सिर की ओर से पीछे ले जाइए। अपने हाथों की उंगलियों को आपस में मिलाने की कोशिश करिए अगर हो सके तो, इसे भी 5 से 8 बार सांस लेते हुए रोक रखिए फिर हाथ बदल कर फिर से करिए।

बैठे हुए अपने बाएं पैर को अपने दायें पैर के घुटने पर ले जाएं। अपनी पीठ सीधी रखते हुए आगे की ओर झुकें। लगभग 5 से बार सांस लेते हुए इस पोज में रुकिए फिर साइड बदल कर इसे दोहराइए।

loading...
शेयर करें