रूफटॉप गार्डन बनाना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो, लगेगा खूबसूरत

अगर आप अपने घर को अलग लुक देना चाहते हैं तो यकीन मानिए रूफटॉप गार्डन बनाने का आइडिया आपने लिए बेस्ट रहेगा। इसके लिए आपको गार्डन में इस्तेमाल होने वाली चीजों और बजट को ध्यान में रखते हुए शुरूआत करने की जरूरत है। ये गार्डन बनाते समय पौधे चुनने से लेकर फर्नीचर रखने तक कई बातों का ध्‍यान रखना होता है। अगर आप भी खूबसूरत रूफटॉप गार्डन बनाना चाहते हैं तो इन टिप्‍स को जरूर आजमाएं।

अपने रूफटॉप गार्डन को ज्यादा सुंदर दिखाने के लिए सबसे पहले छत के किनारों पर टिपिकल रेलिंग या पैरापेट वॉल की बजाय ट्रांसपरेंट ग्लास लगवाएं। लेकिन अगर आपको प्राइवेसी चाहिए तो आप रेलिंग या पैरापेट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं और रेलिंग वाली जगह का पूरा इस्तेमाल करने के लिए हैंगिंग फ्लॉवर बॉक्सेस लगा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अगर आपकी छत बड़ी है तो वहां पर बड़े पौधे लगाने की कोशिश करें क्योंकि वे गार्डन को एक शानदार लुक देंगे। एक अच्छा रूफटॉप गार्डन बनाने के लिए छत को एक स्टाइल और थीम दें और उस लिहाज से फर्नीचर सजाएं। इसी के साथ छत के फर्श को नजरअंदाज न करें क्‍योंकि यह गार्डन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसी फ्लोरिंग स्टाइल का चुनाव करें जो थीम के अनुरूप और आपके बजट के मुताबिक हो।

वहीं अगर आप बास्केट या लटकाने वाले गमलों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप उसमें विभिन्न फूल, हर्ब्स और सब्जियां भी उगा सकते हैं।

Related Articles