IPL
IPL

होली पर मचाना है धमाल तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बाल हो जायेंगे बेजान

लखनऊ: होली (Holi) का त्योहार आने वाला है अब इसमें बाद कुछ ही दिन शेष है। होली में खूब धमाल मचाना सबको अच्छा लगता है और बहुत से लोग अपने कपड़ों, बालों और त्वचा की परवाह किए बगैर जमकर होली खेलते हैं। बस इसी गलती की वजह से होली (Holi) के बाद बालों की बैंड बज जाती है। हानिकारक रंगों की वजह से बाल काफी रूखे व बेजान हो जाते हैं। कई बार तो बाल कमजोर होकर टूटने लते हैं। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप होली भी जमकर खेलेंगे और बाल भी हेल्दी रहेंगे।

इन बातों का रखें ध्यान

होली खेलने के बाद आपके बाल गीले नहीं हुए हैं तो तुरंत बालो को न धुले। आप पहले बालों को अच्छी तरह कंघी करें। इससे सारा सूखा कलर आसानी से निकल जाएगा।

बालों को खुला न चोदे, खुले बालों में रंग आपकी बालों की जड़ों तक पहुंच जाता है। जड़ें जितना ज्यादा रंग सोखेंगी बालों को उतना ही ज्यादा नुकसान होगा।

होली खेलने के 15 मिनट पहले बालों पर नारियल, जैतून, सरसों या किसी भी अन्य तेल से मालिश कर लें। लेकिन तेल गर्म नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे आपके बालों को नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ें : संसद भवन से वीडियो वायरल, अश्लील हरकतों का हुआ खुलासा, सांसदों पर लगा ये आरोप

होली खेलने के दौरान हो सके तो बालों को टोपी या स्कार्फ से ढक लें, इससे रंग आपके बालों के अंदर नहीं जायेगा और आपके बाल खूबसूरत बने रहेंगे।

बालों पर जमे रंगों को जल्दी निकालने के चक्कर में शैम्पू को बालों पर बार-बार न रगड़े, इससे बालों पर जमा रंग साफ होने में कुछ समय लग सकता है। बेबी शैम्पू या नैचुरल शैम्पू से बाल धूल सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button