दिल्ली विश्वविद्यालय से करना है परास्नातक, एमफिल व पीएचडी तो पढ़ें पूरी खबर, जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में परास्नातक (Masters), एमफिल (MPhil) और पीएचडी (PH.d) में दाखिले का इंतजार अगर आप कर रहे है तो आपके लिए खास खबर है कि आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले इच्छुक छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। उधर, डीयू एडमिशन विभाग ने इस मामले में जानकारी दी है कि आवेदन के लिए वेबसाइट चली होने के 30 मिनट के अंदर ही सात हजार से ज़्यादा छात्रों ने पोर्टल पर विजिट किया और 600 से ज़्यादा छात्रों ने एडमिशन से जुड़े सवाल पूछे हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय के परास्नातक (Masters), एमफिल (MPhil) और पीएचडी (PH.d) पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए इच्छुक छात्र www.admission.uod.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। कोरोना काल के कारण जैसे कई राज्यों में परीक्षा परिणाम देर से आने के कारण फॉर्म नहीं डाल पा रहे है तो वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को राहत दी है। जिन छात्रों का परीक्षा परिणाम नहीं आया है वह भी आवेदन कर सकते हैं। ऐसे छात्र परिणाम आने के बाद अपना अंक अपलोड कर सकेंगे। बता दें कि करीब 20 हजार सीट इन पाठ्यक्रमों में हैं।

स्नातक के कुछ पाठ्यक्रम, परास्नातक, एमफिल और पीएचडी में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के आधार पर मिलता है। प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आयोजित की जाती है। इच्छुक छात्र परास्नातक, एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए 21 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी।

Related Articles