अगर पाना चाहते हैं तरक्की तो खराब बॉस से रहें दूर

0

न्यूयॉर्क। बुरे बॉस अपने कर्मचारियों के तनाव को बढ़ाने में खास भूमिका निभाते हैं। यह दो तरह के हो सकते हैं ‘खराब’ जिनका व्यवहार विनाशकारी होता है या ‘बेकार’ जो अपने कार्य में खुद ही बहुत अच्छे नहीं होते। एक शोध में शोधकर्ताओं ने यह वर्गीकरण किया है। अमेरिका के बिंघमटन विश्वविद्यालय के सेथ एम. स्पेन ने कहा, “बेकार बॉस आपको नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते। कौशल के अभाव या अन्य व्यक्तित्व की कमियों के कारण वे अपने कार्य में बहुत अच्छे नहीं होते। इसी वजह से हम उन्हें बेकार कहते हैं।”

Image result for bad boss

यह भी पढ़ें : गिरते बालों से की दिक्कत से न हों परेशान, लड़कियां होती हैं गंजों की दीवानी…

बुरे बॉस तनाव को बढ़ाने में खास भूमिका निभाते हैं

स्पेन ने कहा, “दूसरी तरफ खराब बॉस अपने विनाशकारी व्यवहार से खुद की तरक्की के लिए दूसरों को नुकसान पहुंचाते है।”इस तरह के बॉस का तीन मानकों धूर्तता, अहंकार और मनोरोग पर मूल्यांकन किया गया। “खराब मालिक वे हैं जो दूसरे के कष्ट और परेशानियों का आनंद उठाते हैं। इसके मायने हैं कि वह दैनिक जीवन में लोगों को परेशान और अपमानित कर रहे हैं।”

Image result for bad boss

अध्ययन में पाया गया कि टीम का बॉस एक लेंस की तरह होता है जिससे लोग अपने कार्य अनुभव को देखते हैं। ऐसे में इस तरह के बेकार या खराब बॉस कर्मचारियों के तनाव का एक बड़ा कारण हो सकते हैं। यह अध्ययन खराब मालिकों के वर्गीकरण और व्यवहार की पहचान के लिए किया गया जिससे कार्यस्थल पर तनाव में कमी लाने में मदद मिल सके।

यह भी पढ़ें : अच्छे दोस्त को कभी छोड़ो नहीं और मतलबी को कभी जोड़ो नहीं…

स्पेन ने कहा, “हम मानते हैं कि ये बातें कर्मचारी विकास और करियर उन्नति के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।”शोध का प्रकाशन ‘जर्नल रिसर्च इन आक्यूपेशनल स्ट्रेस एंड वेल-बीइंग’ में हुआ है।

loading...
शेयर करें