वीकेंड मजेदार बनाना है तो गुरुग्राम में हैं ये शानदार पांच पिकनिक प्लेस ज़रूर घुमले

0

अगर आपका ज्यादा दूर जाने का मन नहीं है तो आप दिल्ली से सटे गुरुग्राम में अपने वीकेंड को बिता सकते है। दिल्ली से गुरुग्राम की दूरी लगभग 40 किलोमीटर है। जिसमे आपको जाने में मात्र डेढ घंटे का समय लगेगा। गुरुग्राम जाने के लिए आप बस,मेट्रो या अपने सार्वजनिक वाहन का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप NH 48 का प्रयोग कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप गुरुग्राम में कहां-कहां जाकर अपने वीकेंड को शानदार बना सकते है।

यदि आप मनोरंजन चाहते हैं तो इससे बेहतर जगह आपको अपने आस पास नहीं मिलेगी। देश के पहले लाइव एंटरटेनमेंट कांप्लैक्स के तौर पर मशहूर “किंग्डम ऑफ ड्रीम्स” आपको आनंद का अनुभव कराता है। इसकी शुरुआत 2010 में गुरुग्राम में हुई थी। आप यहां एक ही छत के नीचे भारतीय संस्कृति, कला, शिल्प, विरासत और पाक शैली का लुत्फ उठा सकते हैं। बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान ने इस जगह को वैश्विक राजदूत के रूप में घोषित किया था। “किंगडम ऑफ ड्रीम्स” को खूबसूरती देखते ही बनती है। इसके आलावा कल्चर बुलेवार जिसे “कल्चर गली” एवं बॉलीवुड थीम वाले रेस्टो-बार, आईआईएफए बज़ लाउंज देखने को मिलेंगे। गुरुग्राम के 29 दर्शनीय स्थलों में से इसे पहला रैंक मिला है।  (मंगलवार से शुक्रवार) दोपहर 12.30 से रात्रि 12 बजे तक, सोमवार बन्द साप्ताहांत – (शनिवार से रविवार) दोपहर 12.30 बजे से रात्रि 12 बजे तक किंगडम ऑफ ड्रीम्स शो के लिए शुल्क शो के शुल्क को इकोनॉमी, ब्रोंज, सिल्वर, गोल्डन, प्लैटिनम और डायमंड में बांटा गया है। सप्ताह के दिनों में यह शुल्क 1099 रूपये से लेकर 2099 रूपये तक है। तथा सप्ताहांत में यह शुल्क 1099 रूपये से लेकर 3099 रूपये के बीच है। किंगडम ऑफ ड्रीम्स के शुल्कों को अलग-अगल भागों में विभाजित किया गया है। जो इसे तरह है। प्रति व्यक्ति (डायमंड) 2,999 रूपये साप्ताहिक।

यात्रियों की सुविधा के लिए बनाया गया ‘पोस्ट कोविड कोच, जानें रेलवे में क्या मिलेंगी सुविधाएं 2. सुल्तानपुर राष्ट्रीय अभ्यारण्य सुल्तानपुर नेशनल पार्क दिल्ली से 45 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में तथा गुड़गांव से 15 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां आपको कई तरह के पक्षियों के अलावा घने पेड़ों व झील नजर आएगी। यह नेशनल पार्क ‘हरियाली के स्वर्ग’ के समान है। यहां आकर आपके मन को सुकून जरूर मिलेगा। गुरुग्राम में 1989 में नेशनल पार्क बनाया गया। पहले यह केवल पक्षी विहार ही था। यह जगह साइबेरियन सारस के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको स्थानीय पक्षी और प्रवासी पक्षी दोनों ही देखने को मिल जाएंगे। यह अभयारण्य गुरूग्राम के एक गांव सुल्तानपुर में स्थित है। प्रवेश शुल्क यहाँ प्रवेश करने के लिए आपको आधिकारिक पहचान पत्र के साथ कुछ नामात्र शुल्क देना होगा। स्थानीय पक्षी में यहां क्या देख सकते हैं बिल बत्तख, यूरेशियन थिक नीज़, छोटे बगुले, सफ़ेद गले वाले किंगफ़िशर, कबूतर, नीलकंठ, कॉमन हूप्स, इंडिया क्रेस्टेड लार्क्स, के अलावा भी आप यहां कई स्थानीय पक्षी देख सकते हैं। प्रवासी पक्षी में यहां क्या देख सकते हैं ठण्ड के मौसम में अक्टूबर से जनवरी के महीने में आ वास करते हैं। 250 से भी ज़्यादा पक्षियों की जातियां सुल्तानपुर पक्षी अभ्यारण्य में पाए जाते हैं।

लीजर वैली पार्क गुरुग्राम के सेक्टर 29 में है। यह एक विशाल पार्क है। यह शहर के प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट में से एक है। इसमें बच्चों के लिए जॉगिंग ट्रैक, एक्सरसाइज गार्डन, सैंड पिट एरिया और बच्चों के लिए बहुत सारे झूले हैं। बगीचे में संगीतमय फव्वारे हैं और एक गुलाब उद्यान भी है जिसमें विभिन्न प्रकार और गुलाब के रंग हैं। यहां मेट्रो से आसानी से पहुंचा जा सकता है। पार्क में शाम और वीकडे पर काफी भीड़ रहती है। आप कोशिश करें की आप सप्ताह मेंं जाएं जिससे आप पार्क की खूबसूरती का मजा लें पाएं। बगीचे में एक कैफे भी है जिसे ‘रूट्स कैफे’ कहा जाता है। लीजर वैली पार्क का समय लीजर वैली पार्क में जाने के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं है। यह सुबह 5 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खुला रहता है।

अगर आप भगवान के दर्शन करना चाहते हैं तो आप शीतला माता देवी धार्मिक मंदिर जा सकते हैं। यह देश में नौ शक्तिपीठों में से एक है। गुुरुग्राम गांव में स्थित शीतला माता देवी मंदिर की काफी मान्यता है। लोग दूर-दूर से यहां देवी के माता के दर्शनों के लिए आते हैं। ऐसी मान्यता है कि यहां आने वाले की हर मुराद मां पूरी करती है। शीतला माता के मंदिर कहानी को महाभारत काल से जोड़कर देखा जाता है। मान्यता है कि महाभारत काल में गुरु द्रोणाचार्य यही पर कौरवों और पांडवों को अस्त्र-शस्त्र विद्या का ज्ञान दिया करते थे। यहां साेमवार को जाने का अपना अलग ही महत्व है। यहां इस दिन करीब 15 लाख लोग दर्शनों के लिए आते हैं। शीतला माता मंदिर मसानी गांव सेक्टर 6 गुरुग्राम में स्थित है। यह दिल्ली से लगभग 34 किलोमीटर दूर है। यहां जाने के लिए आपको मात्र 1 घंटे का समय लगेगा। यहां नजदीकी मेट्रों स्टेशन हुड्डा सिटी सेंटर है।

loading...
शेयर करें