अपना धंधा शुरू करना चाहते है तो पढ़ें पूरी खबर, सरकार देगी बड़ी रकम, ऐसे करें आवेदन

लखनऊ: कोरोना काल के कारण आज के दौर में हर कोई परेशान है और कई तो बेरोजगार है। इस मुश्किल समय मे घर चलाने के लिए लोग अपना धंधा (Business) शुरू करने की सोचते है। अगर आप अपना काम शुरू करना चाहते है तो ये आपके लिए जरूरी खबर है। योगी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है कि यूपी में दसवीं पास करने वाले युवा स्वरोजगार करना चाहते हैं तो सरकार (government) उनकी मदद करेगी। इसके लिए योगी सरकार (Yogi government) अपना काम शुरू करने वाले युवाओं को 25 लाख रुपये तक की मदद करेगी। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत 25 फीसद का मार्जिन मनी के रूप में अनुदान मिलेगा। जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से 25 लाख की मदद की जाएगी।

इस उम्र के लोग कर सकेंगे आवेदन

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आवेदन के लिए कुछ नियम भी बनाए गए है। इसमें दसवीं पास आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक किसी भी राष्ट्रीकृत बैंक/वित्तीय संस्थान/सरकारी संस्थान का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण ये है कि आवेदक इससे पहले कभी भारत या राज्य सरकार की किसी भी योजना में मार्जिन मनी अनुदान का लाभ प्राप्त न किया हो।

आवेदन की अंतिम तिथि

स्वरोजगार में आवेदन करने वाले इच्छुक युवा इस वेबसाइट पर अपना आवेदन कर सकते है। www.diupmsme.upsdc.gov.in/udyam sarthi ऐप पर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। उद्योग केंद्र के फोन नंबर 0522-2971262 से भी जानकारी ली जा सकती है।

Related Articles