IPL
IPL

वीसी की नींद खराब होने पर IG ने चार जिलों में भेजा पत्र, अजान के लिए तय किया समय

प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में इलाहबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी की कुलपति की द्वारा मस्ज़िदों में लगे लाउडस्पीकर से तेज आवाज में अजान से उनकी नींद टूट जाने के मामले में पत्र मिलने के बाद प्रयागराज के आईजी केपी सिंह (IG KP Singh) चारों जिलों के डीएम और एसएसपी को पत्र भेजा है। पत्र में आईजी (IG) ने पॉल्यूशन एक्ट, हाईकोर्ट व सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का सख्ती से पालन कराने को कहा है साथ ही ये भी कहा है कि अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर बजाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी।

मुख्तार के भाई ने डाली थी याचिका

जानकारी के मुताबिक बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के भाई और गाजीपुर से बसपा सांसद अफजाल अंसारी ने पिछले साल इलाहाबाद हाईकोर्ट में लाउडस्पीकर से अजान की मांग को लेकर एक जनहित याचिका दाखिल की थी. जिस पर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि अजान इस्लाम का धार्मिक हिस्सा है, लेकिन लाउडस्पीकर नहीं है. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि लोगों को बिना ध्वनि प्रदूषण नींद का अधिकार है. यह जीवन के मूल अधिकार में शामिल है. किसी को भी अपने मूल अधिकारों के लिए दूसरे के मूल अधिकारों का उल्लंघन करने का अधिकार नहीं है।

ये भी पढ़ें : ASUS का TUF A15 और ROG Strix सीरीज हुई लांच ,खास फीचर्स पर एक नज़र

आईजी ने समय किया निर्धारित

आईजी के मुताबिक बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के भाई और गाजीपुर से बसपा सांसद अफजाल अंसारी की जनहित याचिका पर हाईकोर्ट ने इस संबंध में आदेश दिया है। अफजाल अंसारी ने पिछले साल इलाहाबाद हाईकोर्ट में लाउडस्पीकर से अजान की मांग को लेकर एक जनहित याचिका दाखिल की थी। हाईकोर्ट ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए कहा था कि अजान इस्लाम का धार्मिक भाग है, लेकिन लाउडस्पीकर इसका हिस्सा नहीं है। लोगों को बिना ध्वनि प्रदूषण नींद ने लेने का पूरा अधिकार है। आईजी ने कहा है कि अब से पॉल्यूशन एक्ट में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कोई भी लाउडस्पीकर नहीं बजा सकता है।

ये भी पढ़ें : होली से पहले बढ़ी सख्ती, बिना मास्क के निकलने पर लगेगा जुर्माना

Related Articles

Back to top button