IGNOU का स्टूडेंट्स को तोहफा, अब 31 जुलाई तक कर सकते हैं अप्लाई 

0

नई दिल्ली। जो स्टूडेंट्स इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में एडमिशन लेना चाहते हैं उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। यूनिवर्सिटी ने सेशन में अप्लाई करने की डेट 31 जुलाई 2017 कर दी है। दरअसल, इसके पीछे की वजह यूनिवर्सिटी को स्टूडेंट्स से मिल रहा बढ़िया रिस्पॉन्स है, जिसे देखते हुए ये फैसला लिया गया है। अब स्टूडेंट्स को एक महीने का और टाइम मिल गया है।

IGNOU

IGNOU में सर्टिफिकेट कोर्सेज करने की लास्ट डेट 15 जुलाई है

बता दें, पोस्ट ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा, बैचलर्स और डिप्लोमा में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स के पास अब 31 जुलाई तक का समय है। इस बीच वो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। लेकिन जिन स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट कोर्सेज करने हैं उनकी लास्ट डेट 15 जुलाई है, जबकि इससे पहले स्टूडेंट्स सिर्फ जून तक ही अप्लाई कर सकते थे।

इग्नू साल में दो सेशन जुलाई और दिसंबर सेशन के लिए ऐडमिशन प्रोसेस चलाता है। ओपन ऐंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) मोड में यह यूनिवर्सिटी बैचलर्स, पीजी, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट ऑफर करता है। जुलाई सेशन के लिए बैचलर्स डिग्री के 7 प्रोग्राम – आर्ट्स ऐंड टूरिज़म स्टडीज, कंप्यूटर ऐप्लिकेशंस, सोशल वर्क, लाइब्रेरी ऐंड इन्फर्मेशन साइंस, प्रिपेरटोरी प्रोग्राम और बीए, बीकॉम और बीएससी का ऑप्शन है।

इग्नू पीजी के 26 प्रोग्राम के लिए एडमिशन कर रहा है इनमें इंग्लिश,  इकनॉमिक्स, कंप्यूटर ऐप्लिकेशंस, ऐंथ्रापॉलजी, लाइब्रेरी, फिलॉसफी, साइकॉलजी और पब्लिक ऐडमिनिस्ट्रेशन, इन्फर्मेशन साइंस, जेंडर और डिवलपमेंट इशूज, ट्रांसलेशन स्टडीज कोर्सेज शामिल हैं।

जिन्हें पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा करना है उन्हें यूनिवर्सिटी में 30 प्रोग्राम में एडमिशन मिल सकता है। इसके अलावा 19 सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए 15 जुलाई तक स्टूडेंट्स के पास समय है। हाल ही में इग्नू ने सभी ट्रांसजेंडर्स स्टूडेंट्स को फ्री एजुकेशन देने का भी ऐलान किया था, जिसमें वो ट्रांसजेंडर्स स्टूडेंट्स की फीस माफ़ करेगा।

loading...
शेयर करें