IPL
IPL

IIM, IIT में शिक्षकों की नियुक्तियों में आरक्षण नीति की मांग

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि लखनऊ आईआईएम में शिक्षकों की नियुक्ति में आरक्षण उचित तरीके से लागू नहीं किया गया। ऐसे कई और संस्थानों में भी आरक्षण नीति पूर्ण रूप से लागू नहीं की जा रही है।

नई दिल्ली: तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के डॉ. बांडा प्रकाश ने गुरुवार को राज्य सभा में भारतीय प्रबंधन संस्थान ( Indian Institute of Management ) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ( Indian Institute of Technology ) में शिक्षकों की नियुक्तियों में आरक्षण नीति के लागू होने पर नजर रखने के लिए एक टास्क फोर्स के गठन की मांग की।

डॉ. बांडा प्रकाश ने शून्य काल के दौरान आईआईएम ( IIM ) और आईआईटी ( IIT ) में शिक्षकों की नियुक्तियों में आरक्षण नीति पूर्ण रूप से लागू नहीं हो रही है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि लखनऊ आईआईएम में शिक्षकों की नियुक्ति में आरक्षण उचित तरीके से लागू नहीं किया गया। ऐसे कई और संस्थानों में भी आरक्षण नीति पूर्ण रूप से लागू नहीं की जा रही है।

उन्होंने सरकार से मांग की कि एक टास्क फोर्स गठित किया जाना चाहिए जो पूरे देश में आरक्षण लागू किये जाने पर नजर रखे जिससे कोई अनियमितता होने पर रोक लगायी जा सके। प्रकाश ने उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयाें में महिला न्यायाधीशों की संख्या बहुत कम होने पर भी चिंता व्यक्त की और न्यायालयों में महिला न्यायाधीशों की तादाद बढ़ाने की मांग की।

यह भी पढ़े: पीएम मोदी बोले, TMC- यानि ‘ट्रांसफर माय कमीशन’, BJP की नीति DBT- यानि ‘डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर’

Related Articles

Back to top button