अब IIT और NEET स्टूडेंट्स को मिलेगी फ्री कोचिंग

0

नई दिल्ली। इस साल राष्ट्रीय स्तर पर आये IIT और NEET के एग्जाम में स्टूडेंट्स के शानदार प्रदर्शन से हरियाणा सरकार भी काफी खुश दिखाई दे रही है। इसके साथ ही सरकार ने इन होनहार स्टूडेंट्स के लिए एक योजना लागू की है, जिसके मुताबिक इन बच्चों को दो साल तक मुफ्त में कोचिंग दी जाएगी।

IIT और NEET

IIT और NEET में कुल 1000 बच्चों को फ्री कोचिंग दिलाने की योजना

बता दें, सरकार ने इस योजना के तहत रेवाड़ी के एक कोचिंग इंस्टिट्यूट को योजना का समन्वयक और कोचिंग प्रोवाइडर बनाये जाने की घोषणा की है। इसमें एडमिशन लेने के लिए 9 जुलाई को एंट्रेंस एग्जाम होगा जिसमें से 400 बच्चों को सेलेक्ट किया जायेगा।

दरअसल इस साल राष्ट्रीय स्तर पर IIT और NEET के एंट्रेंस एग्जाम में बच्चों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। जिससे खुश होकर सरकार ने कुल 1000 बच्चों को फ्री कोचिंग दिलाने की योजना बनाई है। साथ ही इसका सारा जिम्मा और खर्चा सरकार उठाएगी।

सरकार ने इसके लिए प्रदेश के कुछ प्रमाणित कोचिंग संस्थानों का चयन कर लिया गया है। रेवाड़ी स्थित एक कोचिंग सेंटर ऐसे चयनित 400 एससी व ओबीसी तथा घुमंतू जाति के छात्रों को मुफ्त कोचिंग देगा। साथ ही 30 सामान्य वर्ग के छात्रों को भी मुफ्त में कोचिंग दी जाएगी। कोचिंग के लिए इन 400 छात्रों को रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, पलवल, गुड़गांव, झज्जर, फरीदाबाद, नूंह और भिवानी जिले पर आधारित एक चयन परीक्षा के माध्यम से चुना जाएगा।

रेवाड़ी और पलवल को कोचिंग का केंद्र बनया गया था। इसमें मेरिट बेस पर सिलेक्टेड बच्चों को कोचिंग संस्थान में AIIMS और IIT पास आउट टीचर पढ़ाएंगे।

loading...
शेयर करें