योगी के आदेश ने रेस्‍टोरेंट में कश मारने पर लगाई पाबंदी, बंद होंगे सारे हुक्‍का बार

0

नई दिल्‍ली। प्रदेश की योगी सरकार ने अवैध रूप से चल रहे सभी हुक्‍का बार को बंद करने के आदेश दिए हैं। उन्‍होंने कहा है कि इस आदेश का सख्‍ती से पालन किया जाए। वहीं शुक्रवार को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक रेस्‍टोरेंट में चल रहे हुक्‍का बार को जबरदस्‍ती बंद कराया गया।

हुक्‍का बार को बंद करने के आदेश

हुक्‍का बार को बंद करने के आदेश से लगेगी लगाम

11 जुलाई 2017 को जारी आदेश में कहा गया है कि अब ऐसे रेस्टोरेंट जिनमें स्मोकिंग एरिया बनाया गया हो, वहां स्मोकिंग एरिया में रेस्टोरेंट की तरफ से किसी भी तरह की सर्विस नहीं दी जाएगी। किसी तरह का स्मोकिंग प्रोडक्ट वहां मुहैया नहीं कराया जाएगा। इस नए नियम को हुक्का बार को ध्यान में रखकर बनाया गया है क्योंकि कई रेस्टोरेंट स्मोकिंग एरिया के नाम पर अवैध रूप से हुक्का बार चला रहे थे और पुराने नियमों की खामियों का फायदा उठा रहे थे।

यह भी पढ़ें: अपनी यात्रा के दौरान होने वाले खास इंतजामों पर भड़के योगी, दिए अधिकारियों को निर्देश

स्मोकिंग एरिया के लिए नए नियम

यूपी स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक ने अपने पत्र में सभी जिला अधिकारियों को कहा है कि वो इन संशोधित नए नियमों को सख्ती से लागू कराएं। इस आदेश के बाद सबसे ज्यादा असर नोएडा और गाजियाबाद में पड़ेगा। क्योंकि यहां कई ऐसे पब और रेस्टोरेंट हैं, जहां स्मोकिंग एरिया पूरी तरह से हुक्का बार में तब्दील हो चुका है। जहां न सिर्फ ग्राहकों को हुक्का मुहैया कराया जाता है, बल्कि स्मोकिंग एरिया में ही डायनिंग की सुविधा भी है।

यह भी पढ़ें:  विधानसभा में विस्फोटक मिलने के बाद हुए कड़े फैसले, बदले नियम

स्मोकिंग एरिया में परोसी जाती है शराब

यहां तक उनमें शराब भी परोसी जाती है। जबकि स्मोकिंग एरिया उन लोगों के लिए होता है, जो रेस्टोरेंट में खाना खाने आते हैं और स्मोकिंग कराना चाहते हैं। ऐसी जगह पर नियम के मुताबिक सिर्फ स्मोकिंग की इजाज़त होती है, लेकिन नियम स्पष्ट नहीं होने का फायदा उठाकर रेस्टोरेंट संचालकों ने इन्हें पूरी तरह से स्मोकिंग रेस्टोरेंट में भी बदल दिया।

loading...
शेयर करें