केरल सहित 16 अन्य राज्यों में आईएमडी ने भारी बारिश की भविष्यवाणी

केरल: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की भी भविष्यवाणी की है। शनिवार शाम को अपनी नवीनतम भविष्यवाणी में मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि दक्षिण प्रायद्वीप भारत में 17 अक्टूबर तक तीव्र वर्षा की गतिविधि देखी जाएगी। इस बीच, उत्तर पश्चिम भारत में 17 और 18 अक्टूबर को बारिश का एक नया दौर प्राप्त होगा।

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में, मौसम विभाग ने केरल, माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

दक्षिण-पूर्व अरब सागर और इससे सटे केरल पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग ने उल्लेख किया है कि एक और कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और पड़ोसी क्षेत्रों में विकसित हुआ है, जो आमतौर पर उत्तर-पश्चिम की ओर पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है।

इस बीच, एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के दक्षिणी हिस्सों और निचले स्तरों में आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में स्थित है। दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे केरल पर कम दबाव के क्षेत्र के परिणामस्वरूप, केरल और माहे में शेष दिनों में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। यह 17 अक्टूबर, रविवार को क्षेत्र में अलग-अलग भारी वर्षा में बदल जाएगा।

दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी आज भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 17 अक्टूबर को तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग भारी बारिश देखने को मिलेगी।

Related Articles