आज से शुरू होगा टीकाकरण का महा अभियान, सुबह 10:30 बजे लगेगी पहली कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली : कोरोना महामारी (Corona epidemic) को जड़ से खत्म करने के लिए भारत (India) में भी आज से टीकाकरण (Vaccination) का महा अभियान शुरू हो जाएगा। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) खुद इस महाभियान की शुरआत करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 तारीख को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 10:30 बजे से COVID-19 टीकाकरण (Vaccination) अभियान के अखिल भारतीय रोलआउट का शुभारंभ करेंगे। पीएम ने ट्वीट कर बताया कि यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण (Vaccination) कार्यक्रम होगा। यह सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 3006 केंद्रों पर एकसाथ शुरू होगा। इस दौरान पीएम मोदी Co-WIN ऐप भी लॉन्च करेंगे।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस कार्यक्रम की शुरआत के बाद पीएम वैक्सीन (Vaccine)  लगवाने वाले स्वास्थ कर्मियों (Health workers) से बातचीत भी करेंगे। उद्घाटन के दिन प्रत्येक केंद्रों पर करीब 100 लोगों को वैक्सीन (Vaccine)  लगाई जाएगी। यह टीकाकरण कार्यक्रम प्राथमिकता वाले समूहों के सिद्धांतों पर आधारित है जिनका टीकाकरण और स्वास्थ्य देखभाल किया जाना है I पहले चरण में CDS श्रमिकों सहित सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों के श्रमिक को टीका लगाया जाएगा।

Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन के बाद ही लगेगी Vaccine

इस अभियान में केंद्रीय मंत्रालय द्वारा विकसित एक ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म, को-विन  Co-WIN ऐप का उपयोग किया जाएगा। यह ऐप स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को टीका स्टॉक, भंडारण तापमान की वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करेगा और COVID-19 वैक्सीन के लिए लाभार्थियों की व्यक्तिगत ट्रैकिंग भी करेगा। ।

COVID19 महामारी, वैक्सीन रोलआउट और Co-WIN सॉफ़्टवेयर से संबंधित प्रश्नो के लिए एक 24×7 कॉल सेंटर – 1075 भी स्थापित किया गया है। COVISHIELD और COVAXIN दोनों की पर्याप्त मात्रा पहले ही देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दी जा चुकी है।

केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉ.हर्षवर्धन सिंह (Dr. Harshvardhan Singh) ने कहा कि कोरोना वैक्सीन (Vaccine) लगवाने के Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले को ही QR कोड आधारित वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि 80 लाख लोगों का पहले ही रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, वैक्सीन लगवाने के लिए एक आईडी फोटो और रजिस्ट्रेशन कराना  अनिवार्य होगा। इसके बाद SMS के द्वारा समय और केंद्र की जानकारी भेज दी जायेगी, तय समय पर ही टीका लगेगा।

इसे भी पढ़े: राम मंदिर (Ram Temple) के लिए चंदा इकट्ठा करना शुरू, रावत बोले ‘सहयोग’ जीवन का मूल मंत्र

यह वैक्सीन केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र्र वालों को ही दी जाएगी, एक व्यक्ति जिस कंपनी की वैक्सीन (Vaccine) का पहली डोज लेगा, दूसरी डोज भी उसे उसी कंपनी की ही दी जाएगी। टीका लगवाने को 14 दिन का क्वारंटीन का पालन करना होगा।

Related Articles

Back to top button