चक्रवाती तूफान Tauktae का असर! लखनऊ समेत UP के कई जिलों में भारी बारिश, IMD जारी किया अलर्ट

चक्रवाती तूफान Tauktae का असर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा में भी दिखने लगा है, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

लखनऊ: अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान (Cyclone Tauktae) तौकते-  गोवा, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र में अपना ताडंव मचाने के बाद इन राज्यों में अपना रूख मोड़ लिया है। जिसका असर अब दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा में भी दिखने लगा है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार इन चोरों राज्यों के अधिकतम इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बारिश का असर-

 

जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

पश्चिमी विक्षोभ यानी कि Western Disturbance के कारण और तौकते तूफान के असर से  यूपी में मौसम सुहाना हो गया है‌। मौसम विभाग ने कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी, प्रयागराज, शाहजहांपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, जीबीनगर, गाजियाबाद, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती और अयोध्या, हाथरस, इगलास, अलीगढ़,शिकोहाबाद, फिरोजाबाद, अमरोहा, जहांगीराबाद, बुलंदशहर में बुधवार को तेज बारिश होने की संभावना जताई गई थी। मौसम विभाग में वेस्ट UP में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 30-40 प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंधी आने की उम्मीद है।

राजस्थान में तौकते की रफ्तार

दक्षिण राजस्थान और उससे सटे गुजरात में चक्रवाती तूफान तौकते पिछले 06 घंटों के दौरान लगभग 16 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया, और दक्षिण-पूर्व राजस्थान और एनबीडी पर आज के 0830 बजे IST पर केंद्रित रहा।

IMD रिपोर्ट

मौसम विभाग (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) IMD के मुताबिक, पूरी दिल्ली और NCR, बदुरगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, नोएडा, पानीपत, करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में 30-40 किमी/घंटा की गति के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और तेज हवाएं जारी रहेंगी।

यह भी पढ़ेShare Market Update : दो दिन की तेज़ी के बाद बाजार सुस्ती के साथ खुला, Sensex 150 प्वाइंट कमजोर

Related Articles

Back to top button