#2016 की ये खबर अच्छी है या बुरी खुद तय करिए 

jRTA6dqiL

नई दिल्ली। नए साल #2016 से आपकी जिंदगी में कई सरकारी बदलाव आने वाले हैं। अपनी सहूलियत के हिसाब से आप इन्हें अच्छा या फिर बुरा कह सकते हैं। 1 जनवरी से कौन कौन से बदलाव होने वाले हैं ये आप जान लीजिये-

नौकरी में हलफनामे की जरूरत नहीं

नए साल से केंद्र सरकार के ग्रुप सी और डी की नौकरियों के लिए इंटरव्यू नहीं देना पड़ेगा। इसी के साथ दस्तावेजों को गजटेड अफसर से अटेस्ट कराना भी जरुरी नहीं रहेगा। कैंडिडेट्स कागजात को खुद ही अटेस्ट कर सकेंगे।

नहीं मि‍लेगी एलपीजी सब्सिडी

केंद्र सरकार ने कहा कि 1 जनवरी से 10 लाख रुपए की सालाना इनकम वालों को एलपीजी गैस सब्सिडी नहीं मि‍लेगी। सरकार ने कहा है कि पि‍छले कारोबारी साल के दौरान जि‍स व्यक्ति ‍ की सालाना इनकम 10 लाख रुपए या उससे ज्यादा है उसे एलपीजी सब्सि‍डी नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़े : सुप्रीम कोर्ट का फैसला, केरल में शराब पर जारी रहेगा बैन

बैंक कस्टमर्स पर सर्विस चार्ज

स्टेट बैंक ऑफ इंडि‍या में 1 जनवरी से लॉकर लेने और बैंक अकाउंट मेंटनेंस का खर्च बढ़ जाएगा। इसके अलावा टू-व्हीलर लोन, कार लोन, होम लोन, बिल कलेक्शन पर लगने वाले सर्विस चार्ज भी बढ़ाए जाने की तैयारी है।

PAN कार्ड जरूरी

देश में कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए PAN कार्ड यूज को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं। 1 जनवरी से दो लाख रुपए से ज्यादा के किसी भी सामान की खरीद और बिक्री पर पैन कार्ड की डिटेल देना जरूरी होगा। इसी तरह कैश कार्ड या प्री-पेड कार्ड से साल में 50 हजार रुपए से ज्यादा की खरीदारी पर भी अब पैन कार्ड का डिटेल देना जरूरी कर दिया गया है। साथ ही अब किसी भी तरह का बैंक अकाउंट खोलने पर पैन कार्ड की जानकारी देना जरूरी होगा।

happy-sad-faces_620

पीएफ क्लेम के लि‍ए UAN जरूरी

जनवरी से ईपीएफओ अकाउंट होल्डर्स के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को जरूरी बना दि‍या जाएगा। यानी पीएफ क्लेम करने के लिए अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होना जरूरी होगा।

कारों के दाम बढ़ेंगे

कार कंपनी मारुति सुजुकी जनवरी से अपने सभी मॉडलों के रेट 20,000 रुपए तक बढ़ाने वाली है। ह्यूंडई ने भी अपनी कारों के दाम 30,000 रुपए तक बढ़ाने का एलान किया है। इनके अलावा मर्सिडीज, बीएमडब्यू, होंडा, नि‍सान, रेनो और स्कोडा ने भी प्राइस बढ़ाने की तैयारी पूरी कर ली है।

ये भी पढ़े : प्राइवेट सेक्टर में 26 सप्ताह का मिलेगा मातृत्व अवकाश!

बड़ी डीजल कार नहीं मिलेंगी

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली में 1 जनवरी से मार्च 2016 तक 2000 सीसी से ज्यादा इंजन वाली कारों की रजि‍स्ट्री और नई डीजल कारों को बेचने पर बैन लगा दिया गया है।

ऑड-ईवन से बढ़ेगा खर्च

एनसीआर में रहने वाले लोगों को 1 जनवरी से दिल्ली में गाड़ी चलाने पर #OddEvenFormula को मानना पड़ेगा। इस वजह से कई लोगों को ऑटो या किसी दूसरे साधन का सहारा लेना पड़ेगा, इससे उनका खर्च बढ़ने की पूरी संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button