योगी कैबिनेट के अहम फैसले, मेरठ से प्रयागराज तक 600 किमी लंबे एक्सप्रेसवे के निर्माण को मिली मंजूरी

0

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज के कुंभ में कैबिनेट बैठक की बैठक कर पहले ही इतिहास रच दिया है। बैठक के पहले योगी आदित्यनाथ ने अपनें मंत्रियों के साथ अक्षयवट में दर्शन भी किया। बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी ने मीडिया को कैबिनेट के निर्णयों से अवगत कराते हुए कहा कि यूपी के पश्चिमी भाग से प्रयागराज को जोड़ने के लिए मेरठ से प्रयागराज तक 600 किमी लंबा एक्सप्रेसवे बनेगा। यह दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा। जिसके निर्माण में तकरीबन 36 हजार करोड़ की लागत आएगी। जो 6556 हेक्टेयर जमीन पर 4 लेन का एक्सप्रेसवे होगा। जिसे भविष्य में 6 लेन तक में विस्तारित किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि भारद्वाज आश्रम का सुंदरीकरण भारद्वाज पार्क की तरह ही किया जाएगा। श्रृंगवेरपुर तीर्थस्थल को विकसित किया जाएगा। और निषादराज की मूर्ति लगाने के साथ ही सुंदरीकरण का कार्य किया जाएगा। वहीं, प्रयागराज और चित्रकूट की बीच पहाड़ी पर महर्षि  बाल्मीकि की मूर्ति और एक शोध संस्थान खोले जाने की भी योजना है। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 3791 कुष्ठ रोगियों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को भी कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिल गई है। यह 296 किमी लंबा एक्सप्रेसवे 8864 करोड़ की लागत से बनेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए मंडी समिति का जनतंत्रीकरण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अब एसजीपीजीआई के चिकित्सकों को एम्स के चिकित्सको के समान सुविधा दी जाएगी। योगी कैबिनेट ने उड़ी फ़िल्म को स्टेट जीएसटी से मुक्त कर दिया है। जार्ज फर्नांडीज की मौत पर कैबिनेट ने दुख व्यक्त किया और उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी की गई।

 

loading...
शेयर करें