बर्ड फ्लू पर अहम बैठक, पोल्ट्री फार्म (Poultry Farm) संक्रमण की चपेट से बाहर

मध्यप्रदेश के किसी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू (Avian Influenza) का संक्रमण अभी नहीं हुआ है और स्थिति अभी नियंत्रण में है।

भोपाल: मध्यप्रदेश के किसी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू (Avian Influenza) का संक्रमण अभी नहीं हुआ है और स्थिति अभी नियंत्रण में है। प्रदेश का पशुपालन विभाग स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए है। प्रदेश के पशुपालन विभाग द्वारा बर्ड फ्लू को लेकर कल आयोजित विशेष बैठक में विभाग के अधिकारियों ने कुक्कुट-पालकों, व्यवसाइयों और इससे संबंधित अन्य संस्थानों के प्रतिनिधियों को प्रदेश के विभिन्न जिलों में एवियन इन्फ्लूएंजा के संक्रमण तथा इससे हो रही कौओं की मृत्यु और जिले वार पाए गए पॉजिटिव सेम्पलों की जानकारी दी।

सभी स्टेक होल्डर्स को आश्वस्त किया कि घबराने की आवश्यकता नहीं है। एवियन इन्फ्लूएंजा के संक्रमण को रोकने के लिये ऐहतियात के तौर पर मास्क, हैण्ड-ग्लब्स तथा कुक्कुट के अवशेषों का वैज्ञानिक तरीके से डिस्पोजल किया जाए तथा जैव सुरक्षा का पालन सुनिश्चित किया जाए। प्रदेश के किसी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा) का संक्रमण अभी नहीं हुआ है और स्थिति अभी नियंत्रण में है। प्रदेश का पशुपालन विभाग स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए है।

मध्यप्रदेश के अध्यक्ष पीयूष ज्योतिषी का कहना

इस बैठक में पोल्ट्री एसोसिएशन मध्यप्रदेश के अध्यक्ष पीयूष ज्योतिषी ने बताया कि प्रदेश के सभी कुक्कुट-पालक अपने फार्म पर बॉयो-सिक्योरिटी का पूरा ध्यान रखते हैं। एसोसिएशन के सदस्यों तथा अन्य कुक्कुट-पालकों ने राजस्थान तथा हरियाणा से एवियन इन्फ्लूएंजा का संक्रमण लेयर बर्ड से फैलने की आशंका को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इन राज्यों से लगे सीमावर्ती जिलों की सीमाओं पर मुर्गियों के परिवहन पर रोक लगाई जाये।

यह भी पढ़े:गुना में आयोजित प्लेसमेंट ड्राइव में 30 बेरोजगारों (Unemployed) को मिला रोज़गार

Related Articles