देश के प्रमुख जलाशयों में पानी के स्तर में सुधार: केंद्र सरकार

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कहा कि लगातार हुई बारिश से इस सप्ताह देश के प्रमुख जलाशयों में पानी के स्तर में सुधार आया है। पिछले सप्ताह जहां प्रमुख जलाशयों की क्षमता का 45 फीसदी पानी था वहां अब 48 फीसदी पानी हो गया है। केरल में बुधवार से हुई मूसलधार बारिश के कारण आई बाढ़ में भारी जान-माल की क्षति हुई है और राज्य में पहली बार 24 बांधों को खोलना पड़ा है।

जल संसाधन मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, देश के 91 जलाशयों में 77.554 अरब घन मीटर है जो कि इनकी क्षमता 48 फीसदी है। पिछले सप्ताह इन जलाशयों में इनकी क्षमता का 45 फीसदी पानी था।

मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि देश के 91 प्रमुख जलाशयों में पानी के स्तर में तीन फीसदी की वृद्धि हुई है।

मंत्रालय के अनुसार, इन 91 जलाशयों में जलग्रहण की क्षमता 161.993 अरब घनमीटर है जबकि देश में अनुमानित 257.812 अरब घन मीटर पानी की क्षमता की आवश्यकता है।

केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अनुसार ओडिशा, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना (दोनों राज्यों की दो संयुक्त परियोजना), कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के जलाशयों में पिछले साल के मुकाबले बेहतर जलग्रहण है।

आयोग ने कहा कि महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, झारेखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के जलाशयों में पिछले साल के मुकाबले जल स्तर में कमी आई है।

Related Articles