साल 2017 में अलीबाबा ने दी 3.68 करोड़ नौकरियां : रिपोर्ट

नई दिल्ली। मौजूदा समय में देश दुनिया का सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार बना हुआ है। ऐसे में चीन की दिग्गज कंपनी अलीबाबा ने एक चौका देने वाला आकड़ा सामने रखा है। आपको बताते चले कि चीनी ई-कॉमर्स अलीबाबा ने अपने विशाल खुदरा पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से साल 2017 में 3.68 करोड़ नौकरियों का सृजन किया।

एक समाचार एजेंसी से मिली जानकारी के अनुसार, रेनमिन यूनिवर्सिटी ऑफ चायना की रपट में बताया गया है कि कंपनी के कई सारे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म 50 करोड़ ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है, जिनमें टीमॉल और टाओबाओ प्रमुख हैं। इनमें ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं को करीब 1.40 करोड़ नौकरियां मिलीं। इसी के साथ रपट में यह भी कहा गया है कि परिधान और वस्त्र, दैनिक आवश्यकता की वस्तुएं और होम अपलाएंसेज शीर्ष तीन खुदरा वस्तुएं थीं, जिनमें सबसे ज्यादा नौकरियां पैदा हुईं।

ऑनलाइन खुदरा सेवा में आई तेजी ने अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों जैसे आरएंडडी, डिजाइन, विनिर्माण, और लॉजिस्टिक्स में पेशेवरों की मांग को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई, जिससे करीब 2.27 करोड़ नौकरियां पैदा हुईं। साल 2017 की चौथी तिमाही में अलीबाबा के राजस्व में साल-दर-साल आधार पर 56 फीसदी की वृद्धि हुई। रपट के मुताबिक, जैसे-जैसे ई-कॉमर्स बाजार विकसित होता है, वैसे-वैसे पेशेवरों की मांग में इजाफा होगा।

Related Articles