कर्नाटक में आज हो सकता है चुनाव की तारीखों का ऐलान, भाजपा और कांग्रेस ने कसी कमर

नई दिल्ली। कर्नाटक में इस समय चुनावी राजनीति पूरे शबाब पर है। जहां एक तरफ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी वहां के दौरे पर हैं वहीं दूसरी तरफ भाजपा के अमित शाह ने भी लगातार कर्नाटक पर अपनी नजरें जमाए रखीं हैं। ऐसे में आज 11 बजे की प्रेस कांफ्रेस में चुनाव आयोग यहां होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक कर्नाटक में मौजूदा कांग्रेस की सरकार का कार्यकाल 28 मई को पूरा हो रहा है। ऐसे में यहां जल्द ही चुनाव कराए जाने की संभावना है।

कर्नाटक में होगी 224 सीटों पर वोटिंग
कर्नाटक में 224 सीटों पर वोटिंग होगी। वैसे कर्नाटक विधानसभा में 225 सीटें हैं। एक सदस्य एंग्लो-भारतीय समुदाय का प्रतिनिधि है, जिसे कर्नाटक के राज्यपाल द्वारा नामांकित किया जाता है। तारीखों का ऐलान होते ही राज्य में आचार संहिता लागू हो जाएगी।

कर्नाटक में जहां एक तरफ मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व में कांग्रेस अपना किला बचाने में जुटी है तो वहीं दूसरी तरफ बी. एस. येदुरप्पा को सीएम फेस बनाकर भाजपा भी मैदान में उतर चुकी है। जेडीएस बसपा के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरने जा रही है। ऐसे में इस बार कर्नाटक चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर होने की संभावना है।

इससे पहले 2013 के चुनावों में 224 सदस्यीय विधानसभा कांग्रेस ने कुल 122 सीटें जीतीं थी। वहीं इस बार के चुनाव पूर्व सर्वे में कांग्रेस के लिए फिर अच्छी खबर सामने आई है। सी-फोर की तरफ के किए गए सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि कांग्रेस इस बार न केवल सरकार बचाने में कामयाब रहेगी, बल्कि पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतेगी।

Related Articles