RJD के 25वें स्थापना दिवस समारोह में लालू बोले- भविष्य में हम देश को आगे बढ़ाएंगे

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पटना में पार्टी के 25वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया है

पटना: राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पटना में पार्टी के 25वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल का भविष्य बहुत उज्जवल है, मैंने 5 प्रधानमंत्री को देखा और बनाने में सहयोग किया। निकट भविष्य में हम देश को आगे बढ़ाएंगे।

RJD की स्थापना

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) अथवा राजद भारत का एक प्रमुख राजनितिक दल है। इस दल की स्थापना 5 जुलाई 1997 को हुई थी। इस दल के संस्थापक एवं अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव हैं। इस दल का मुख्य जनाधार बिहार राज्य में है।

1995 में BJP ने 182 सदस्यीय विधान सभा में से 121 विधायकों के बहुमत से जीत हासिल की, जिन्होंने शंकरसिंह वाघेला को अपने नेता के रूप में वरीयता दी। कहा जाता है कि नरेंद्र मोदी ने वाघेला को तरजीह देते हुए केशुभाई पटेल के पीछे अपना वजन डाला और आगामी घटनाओं के लिए जिम्मेदार ठहराया। हालांकि, भाजपा नेतृत्व ने केशुभाई पटेल को मुख्यमंत्री के रूप में स्थापित किया और वाघेला के लिए समर्थन धीरे-धीरे कम हो गया।

 

सितंबर 1995 में, वाघेला ने 47 विधायकों के समर्थन से भाजपा नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह कर दिया। वाघेला मई 1996 के लोकसभा चुनावों में गोधरा सीट हार गए और जल्द ही सुरेश मेहता की सरकार को गिराते हुए अपने समर्थकों के साथ BJP छोड़ दी। उन्होंने राष्ट्रीय जनता पार्टी नाम से अपनी पार्टी बनाई और अक्टूबर 1996 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के समर्थन से मुख्यमंत्री बने।

उन्होंने 1997 की शुरुआत में राधनपुर सीट से गुजरात विधानसभा का उपचुनाव जीता। लेकिन अक्टूबर 1997 में गुजरात में चल रहे राजनीतिक उथल-पुथल के दौरान उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा और उनके साथी-विद्रोही पूर्व भाजपा विधायक दिलीप पारिख वाघेला के अनिच्छुक आशीर्वाद से मुख्यमंत्री बने।

यह भी पढ़ेबिहार में Unlock-4 की नई गाइडलाइन जारी, इन शर्तों के साथ खुलेंगे शैक्षणिक संस्थान, रेस्टोरेंट

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles