इस देश में मां बच्चे को सुनाती है ऐसी कहानी, वह डर कर छुपाते हैं अपना पेट

नई दिल्ली: आपने देखा होगा जब घर में लाख कोशिशें करने के बाद छोटा बच्चा सोता नहीं है, तो मां और दादी कहती हैं सो जा वरना घर में भूत आ जाएंगा। ऐसी बातें सुनकर या कहानियाँ सुनकर बच्चे डर जाते हैं और अपनी मां से लिप्त कर सो जाते हैं।

छोटा बच्चा

घर में जब बच्चे परेशान करते हैं, तो मां इसी तरह की बातें करके उन्हें मना लेती है।  हमारे देश की मां ही नहीं बल्कि सभी देशों के लोग इस ट्रिक को अपनाते हैं।

आपको बता दें जापान में अपने बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए भी वहां के लोग ऐसी बताते करके डरते हैं। वहां डराने के साथ-साथ पेट छुपाने की भी सलाह देते हैं।जिससे उनके बच्चें बिमारियों से बचें रहे।  वहां सभी लोग अपने बच्चों को हमेशा पूरे कपड़े पहनने की सलाह देते हैं।

जापान में मां या दादी बच्चों को ‘कामीनारा-सामा’ के बारे में बताती हैं।सिर्फ इतना ही नहीं, बिजली चमकने या तेज हवाएं चलने पर आप वहां के बच्चों को अपने पेट छिपाते भी देख सकते हैं।

यह इसलिए होता है, क्योंकि उन्हें यह कहा जाता है कि अगर वह अपना पेट नहीं छिपाएंगे तो ‘राइजिन’, जिसे बिजली और तूफान का भगवान कहा जाता है, वह उनका पेट खा जाएगा।वहां के बच्चे इस बात से डर जाते हैं। मां के कहने के अनुसार कपड़े पहनते हैं और अपना ध्यान रखते हैं।जापानी लोग कहते हैं कि बच्चे समझते नहीं हैं कि अपना ध्यान न रखने पर उन्हें बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए उन्हें ऐसा कहा जाता है।

वहां स्कूलों में शिक्षक भी खासकर यह बच्चों को कहते हैं, ताकि वह अपने घर वालों से दूर रहकर भी सुरक्षित रहें। वहां के लोग अपने बच्चों को ‘हारामकी’ पहनाकर रखते हैं।वह कहते हैं कि ज्यादातर बीमारियां पेट से संबंधित होती हैं, इसलिए वो लोग अपने बच्चों को डरावनी कहानियां सुनाकर मना लेते हैं।

Related Articles