इस देश में ऑफिस में है सोने का चलन, ये हैं कई दिलचस्प बातें

0

सोना किसे नहीं अच्छा लगता है,  हम सभी को अपनी नींद से बहुत प्यार होता है। सुबह उठकर हम यही सोचते हैं कि काश किसी वजह से आज ऑफिस में छुट्टी हो जाएं, या काश ऑफिस में भी सोने को मिलता तो कितना अच्छा रहता, ऐसे में आप जापान जाने की सोच सकते हैं।दरअसल, जापान देश में आपको काम के दौरान ऑफिस में सोने की पूरी इजाजत हैं, यहां एक टर्म भी है- इनेमुरी यानी मौजूद लेकिन सोते हुए, काम के दौरान झपकियां लेने की इजाजत क्यों है? अधिकारियों को एंप्लायी के काम के समय सोने पर ऐतराज क्यों नहीं है? दरअसल, जापान में लोगों के काम के घंटे बहुत ज्यादा होते हैं और अधिकतर लोग रात में केवल 6 घंटे की ही नींद ले पाते हैं।

बता दे कि, जापान के लोगों की पहचान दुनिया के मेहनती लोगों में की जाती है, इसलिए यहां जब कोई झपकी या नींद लेते देखा जाता है तो यह समझा जाता है कि वह बहुत काम करने की वजह से थक गया है। ऑफिस में सोने का चलन तब शुरू हुआ जब युद्ध के बाद जापान के लोग देश को आगे ले जाने के लिए खूब मेहनत कर रहे थे।

वहां यह आम सी बात हो गई कि लोग ऑफिस से जाने के रास्ते में गाड़ी में सो रहे हो या फिर मीटिंग के दौरान आराम कर रहे हों, जल्द ही यह वहां की संस्कृति का हिस्सा बन गया, हालांकि, ऐसा भी नहीं है कि जिसका जब मन हो, वह नींद पूरी करने लग जाए इसके भी कुछ नियम है कि काम के दौरान कौन सो सकता है।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के स्कॉलर डॉ. ब्रिगेट स्टीगेर ने जापानी संस्कृति पर काफी अध्ययन किया है उन्होंने बताया कि अगर आप कंपनी में नए हैं, तो आपको दिखाना होगा कि आप कितने ज्यादा फुर्तीले हैं, आप सो नहीं सकते हैं, जब आप काम को अच्छी तरह से करेंगे तो आपको सोने का अवसर मिलेगा।

loading...
शेयर करें