भारत के इस गांव में सभी भाईयों के साथ सोती है दुल्‍हन…

0

नई दिल्ली। भारत को आजाद होने के इतने दिन बाद भी लोग परंपराओ के नाम रुढियों में लिपटे हुए हैं। परंपराओं का हवाला देकर बहुत सी अजीब रस्में और रीति-रिवाज आज भी हिंदुस्‍तान में अपनाये जा रहे हैं। जिन्‍हें सुन कर आप दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे। अपने देश में जनसंख्या के आधार लड़कियों की संख्‍या मर्दों की अपेक्षा कम हैं। जो अब कम भी हो रही है। लेकिन यह कड़वा सच भी है की अभी भी लड़कों की शादी करने के लिए लड़कियां नहीं मिलती हैं। अगर किसी भी एक भाई की शादी एक लड़की से हो जाती है। तो उसपर सभी भाईयों का हक होता है। इसलिए दुल्‍हन अपने सभी पतियों के पास बारी-बारी रहती है।

डेमों

ऐसा ही हाल है राजस्‍थान के एक गांव का। जो मध्‍य प्रदेश से सटे सीमा पर स्‍थिति है। जहां पर लड़कियों की कमी के चलते लड़को की शादी बड़ी मुश्किल से ही होती है। जिसको दूर करने के लिए गांव वालों ने एक हल निकाला है। जो मानवता के नाम पर तो सही नहीं लेकिन वहां के लिए बहुत ही अच्‍छा है।

यह भी पढ़े- 9वीं की बच्ची को टीचर बनाता रहा हवश का शिकार, इस तरह से सच आया सामने

यहां लड़कियों की कमी के चलते परिवार के सारे भाइयों की शादी एक ही लड़की से करा दी जाती है। जिस कारण एक दुल्‍हन के कई पति होते हैं। खबरों के मुताबिक लड़की के करीब 7 से भी अधिक पति होते हैं। इस शादी को यहां की प्रथा माना जाता है, जिसे मुरैना गांव आज भी निभा रहा है। यह प्रथा एक समुदाया में निभाई जाती है।

 

loading...
शेयर करें