इस तरह बच्चों में हेल्दी फूड खाने की आदत डालें

नई दिल्ली। आजकल के बच्चों में जंक फूड खाने की आदत आमतौर पर देखी गई है। इस वजह से उनके शारीरिक विकास पर असर पड़ता है। कुछ बच्चों में तो यह फास्ट फूड खाने की चाह इतनी बढ़ जाती है कि वह हेल्दी फूड खाते ही नहीं हैं। ज्यादातर इस तरह के खाद्य पद्वार्थ खाने से बीमारियां होने की संभावना भी रहती है। आमतौर पर मां-बाप को समझ नहीं आता है कि वह अपने बच्चों को हेल्दी फूड खाने के लिए कैसे प्रेरित करें। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आपका बच्चा झट से हेल्दी खाना खाने को तैयार हो जाएगा।

जानिए क्या हैं वो तरीके

बार-बार न खिलाएं एक ही खाना

एक ही चीजें बार-बार खाकर लोग बोर हो जाते हैं। खासकर बच्चे टेस्ट को लेकर बहुत ही अड़ियल होते हैं। इसलिए हर दिन कुछ अलग बनाने की कोशिश करें। बच्चा एक बार न खाए तो उस पर जोर न डालें, थोड़ी देर बाद कोशिश करें। आप उसमें थोड़ा बदलाव भी कर सकती हैं। जैसे बच्चा अगर गाजर, सेब और केले का सलाद नहीं खा रहा है तो उसमें थोड़ा काला नमक डाल दें या जरा-सा चाट मसाला मिला दें।

रुटीन बनाएं

बड़ों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी रुटीन बहुत जरूरी है। इससे उनके मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक और सामाजिक विकास पर असर पड़ता है। समय पर सोने, सुबह जगने, मुंह-हाथ धोने, नाश्ता, लंच और डिनर का समय तय करें। लेकिन ये सारे नियम सिर्फ बच्चों के लिए ना हों। आप भी उतनी ही ईमानदारी से इन नियमों का पालन करें।

टीवी के सामने न हो खाना

टीवी या वीडियो देखते हुए खाना खाने के लिए प्रोत्साहित न करें और ना ही किसी भी कमरे में खाने की अनुमति दें। खाना खाने के लिए एक जगह तय करें जैसे डाइनिंग रूम या किचन में खाना खाएं। हो सकता है कि आपका बच्चा टीवी के सामने खाना आसानी से खा ले, लेकिन खाने पर पूरा ध्यान न होने की वजह से वह अपनी जरूरत से ज्यादा भी खा सकता है। आवश्यकता से ज्यादा खाना भी बच्चों के लिए अच्छा नहीं।

Related Articles