Covid-19 क्राइसिस के मद्देनज़र अब अगले तीन महीनों तक इनपर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी

नई दिल्ली : मौजूदा समय में कोरोना (Covid-19)  के साथ साथ ऑक्सीजन सिलिंडर्स की कमी भी सरकार के लिए सिरदर्द बनी हुई है। देश इस वक़्त लचर हेल्थ केयर सिस्टम से जूझ रहा है। इस दौरान केंद्र और राज्य सरकारें हर मुमकिन कदम उठाकर इससे निपटने के लिए जुटी हुई हैं।

इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा के लिए एक मीटिंग की है।

Covid-19 से रिलीफ के खातिर ऑक्सीजन रिलेटेड मेडिकल इंस्ट्रूमेंट्स पर मिलेगी छूट

इस दौरान सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इस पर जोर दिया कि मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के साथ घर और अस्पतालों में मरीज़ों की देखभाल के लिए जरूरी साज़ो-सामान उपलब्ध कराने की तत्काल जरूरत है।

केंद्र ने कहा, “प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रालयों और विभागों को ऑक्सीजन और मेडिकल सप्लाई की उपलब्धता के लिए तालमेल से काम करने पर जोर दिया। तत्काल प्रभाव से तीन महीने के लिए ऑक्सीजन और ऑक्सीजन से रिलेटेड मेडिकल इंस्ट्रूमेंट्स के आयात पर बेसिक सीमा शुल्क और हेल्थ सेस से पूर्ण छूट देने का फैसला लिया गया है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने रेवेन्यू विभाग को ऐसे इंस्ट्रूमेंट्स के बे रोकटोक और फ़ौरन कस्टम क्लीयरेंस को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। मीटिंग में यह भी फैसला लिया गया कि कोविड  वैक्सीन के इम्पोर्ट पर भी बेसिक सीमा शुल्क को तीन महीने के लिए तत्काल प्रभाव से छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : ICICI बैंक ने जारी किये चौथी तिमाही के नतीजे, पिछले बरस के मुकाबले 2021 रहा बेहतर

Related Articles

Back to top button