Coal power Crisis के मद्देनज़र केजरीवाल ने मोदी को लिखा खत

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी के बिजली प्लांटों में Coal power Crisis को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में बिजली संकट की समस्या के समाधान के लिए मोदी से इस मामले में ध्यान की अपील की है।

Coal power Crisis का असर उत्तर भारतीय राज्यों में होगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर शहर में आपूर्ति करने वाले बिजली प्लांटों को पर्याप्त कोयला और गैस आपूर्ति के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि  राजधानी में कोयला संकट की वजह से बिजली सप्लाई प्रभावित हो रही है, क्योंकि बिजली प्लांट को पर्याप्त मात्रा में कोयला नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे में आपसे अनुरोध है कि दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में कोयला और गैस उपलब्ध कराई जाए। केजरीवाल ने कहा कि दूसरे पावर प्लांट से कोयला दादरी और झज्जर पावर प्लांट भेजा जाए और दिल्ली के गैस आधारित पावर प्लांट को पर्याप्त गैस दी जाए।

दरअसल, देश भर में कोयले से बिजली बनाने वाले पावर प्लांट इस वक्त कोयले की कमी से जूझ रहे हैं। राजस्थान के पावर प्लांटों में कोयले की कमी के कारण गुरुवार को बिजली का उत्पादन प्रभावित हुआ, जिससे राज्य में बिजली संकट पैदा हो गया है। कोयल की कमी के कारण कुछ पावन प्लांट बंद है जबकि शेष प्लांट में कोयला खदानों में बारिश के पानी के कारण आपूर्ति कम होने के कारण एक या दो दिनों के लिए कोयले का भंडार बचा हुआ है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, कोयले की कमी के कारण देश के उत्तर भारतीय राज्यों में भी बिजली कटौती का सामना करना पड़ा है। हालांकि, इस मामले में भारत के बिजली मंत्रालय ने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें : लंबी पूछताछ के बाद केंद्रीय मंत्री का बेटा आशीष गिरफ्तार, इस धाराओं में मुड़मा दर्ज

 

Related Articles